ढाई करोड़ के मंदिर परिसर पर कब्जे को लेकर रोजाना तकरार, कानून व्यवस्था पर संकट
BREAKING उत्तर प्रदेश मेरठ

ढाई करोड़ के मंदिर परिसर पर कब्जे को लेकर रोजाना तकरार, कानून व्यवस्था पर संकट

Feb 8, 2021
Spread the love

 

मेरठ । शास्त्रीनगर में करीब ढाई करोड़ रुपये के प्लाट पर कब्जे के प्रयास ने तूल पकड़ लिया है। दान में दिये गये इस प्लाट में भगवान शिव का मंदिर था, कई पेड़ थे, लेकिन लाकडाउन का फायदा उठाते हुए मंदिर की बुर्ज तोड़ दी गई और पेड़ भी काट दिये गये। इतना ही नहीं इस जमीन का सौदा सम्राट स्वीट्स गढ़ रोड़ से कर दिया गया। मंदिर की बुर्ज जिस  वक्त तोड़ी जा रही थी किसी ने वीडियो बना ली। आरोप है कि उसे सम्राट स्वीट्स के मालिक व स्टाफ ने धमकाया लेकिन बावजूद इसके वह वायरल हो गयी। हिंदू संगठन विशेषतः भाजपा से जुड़े लोग वहां जमा हो गये और उन्होंने दान स्वरूप दी गई जमीन पर बने मंदिर को तोड़ने व जमीन को बेचने का विरोध करते हुए हंगामा किया। दान की गई जमीन पर गृहकर लगवाने में नगर निगम मेरठ के कर निरीक्षकों की भूमिका भी आरोपों के घेरे में हैं। दरअसल, सार्वजनिक मंदिर पर नियमत गृह कर लगता नहीं है लेकिन आपसी मिलीभगत कर इसे लगा दिया गया। मामला उजागर व हंगामा होने पर इसे निरस्त भी किया गया। करीब एक सप्ताह से चला आ रहा यह विवाद अब तूल पकड़ चुका है। आज डिप्टी रजिस्ट्रार कार्यालय पर भाजपाइयों व स्थानीय लोगों ने हंगामा किया। इस विवादित स्थल पर जिसकी कीमत करीब ढाई करोड़ रुपये बतायी जा रही है पर  कब्जे के प्रयास ने कानून व्यवस्था के लिये नयी परेशानी खड़ी कर दी है।

दरअसल, नानू सिंह सैनी ने अपनी माता स्वरूपी देवी की स्मृति में शास्त्रीनगर नई सड़क पर यह जमीन दान की थी। इस जमीन पर शिव मंदिर है। मंदिर की प्रमाणिकता के कई सबूत हैं। अधिगृहण के दौरान आवास विकास परिषद ने भी मंदिर होने के कारण इस जगह को छोड़ा था, साथ ही आसपास के सभी प्लाट की रजिस्ट्री में यह मंदिर अंकित है। नानू सिंह के दो बेटे हुए। घनश्याम सैनी व योगेश राजेंद्र सैनी। राजेंद्र सैनी के निधन के बाद उनके पुत्र योगेश सैनी ने वरीयत पेश कर इस जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया। यह जमीन गढ़ रोड़ स्थित सम्राट स्वीट्स के मालिक मिथलेश शर्मा के पुत्र मुकुल व विवेक के नाम 25 जनवरी को रजिस्ट्री कर दी। इससे पहले दूसरा पक्ष रजिस्ट्री कार्यालय में इस जगह  मंदिर होने व विवादित होने के कारण रजिस्ट्री न होने पाये इस आशय का प्रार्थना पत्र लगा चुका था। बावजूद इसके रजिस्ट्री हो गयी। इसे लेकर आज संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष अजय गुप्ता, भाजपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष करुणेश नंदन गर्ग की अगुवाई में रजिस्ट्रार कार्यालय में हंगामा हुआ। कारण यही था कि पूर्व में दी गई सूचना के बावजूद इसके रजिस्ट्री कैसे हो गयी।
इससे पूर्व एक फरवरी को मंदिर मामले को लेकर नई सड़क पर खूब हंगामा हुआ। भाजपा से जुड़े लोगों ने सीधा आरोप नौचंदी थानाध्यक्ष संजय वर्मा पर लगाया कि पैसा लेकर मंदिर तुड़वाया गया है। यहां इसे लेकर भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ नेता विनीत शारदा की तीखी नौकझोक हुई और  तमाम पुलिस सिर झुकाये सब सुनती रही।
परिसर में योगेश सैनी द्वारा ताला लटका दिया गया था, विनीत शारदा ने पुलिस से ताला खुलवाने व वहां मूर्ति रखने को कहा। कानूनी रूप से ऐसा करने में पुलिस के हाथ बंधे थे लिहाजा उसने चुपचाप खड़े रहना बेहतर समझा और मंदिर परिसर का ताला खुल गया। मूर्ति भी स्थापित हो गयी और रोजाना अब पूजा अर्चना भी शुरू हो गयी हैं। योगेश सैनी, मुकुल शर्मा, विवेक शर्मा व 25 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है। पुलिस इन्हें लेकर थाने आयी और कुछ देर बाद भेज भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *