नोएडा में देश की सबसे बड़ी रोबोट फैक्ट्री की शुरुआत, नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने किया शुभारंभ
Delhi / NCR राष्ट्रीय

नोएडा में देश की सबसे बड़ी रोबोट फैक्ट्री की शुरुआत, नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने किया शुभारंभ

Mar 5, 2021
Spread the love

 

-अभी गिनती की कंपनी बना रही हैं रोबोट

-नीति आयोग के सीईओ ने किया शुभारंभ

नोएडा। देश की सबसे बड़ी रोबोट फैक्ट्री की शुरुआत नोएडा में हो गई है। इस फैक्ट्री में देश की व्यापारिक संस्थाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रोबोट बनाया जाएंगे। बुधवार शाम नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस रोबोट फैक्ट्री का शुभारंभ कर दिया है। देश में अभी गिनती की ही कंपनी रोबोट बनाने का काम कर रही हैं।

देखने में किसी चलने वाली मेज की तरह लगने वाले ये रोबोट में कई काम एक साथ करने की क्षमता है। ये 25 किलो से लेकर 2 टन का वजन एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए डिजाइन किए जा सकते हैं। फिलहाल दो छोटे पहियों पर दौड़ रहा ये रोबोट एक बार में 25 किलो सामान तय की हुई जगह पर पहुंचा सकता है। ये भी क्यू आर कोड तकनीक का सहारा लेता है।

यूं तो उद्घाटन समारोह सरकारी कार्यक्रम नहीं था लेकिन नोएडा के सेक्टर-156 में नई बनी इस बिल्डिंग के लोकार्पण के लिए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत स्वयं पहुंचे। वजह है नीति आयोग का वो विजन जिसके चलते देश में इस तरह की वर्ल्ड क्लास फैक्ट्रियां संभव हो पा रही हैं। एडवर्ब नाम की ये कंपनी देश में रोबोट बनाने की सबसे बड़ी कंपनी है. अब इस कंपनी का ये नया ठिकाना है जहां देश की व्यापारिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सबसे ज्यादा रोबोट बनेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *