एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों का महत्वपूर्ण डेटा चोरी
BREAKING Firstbyte update

एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों का महत्वपूर्ण डेटा चोरी

May 22, 2021
Spread the love

 

-दुनिया भर के हैं ये 45 लाख यात्री

-सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम से हुई यह चोरी

-दावा- सीवीवी नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ

-25 फरवरी को पहली बार पता चला इस चोरी का

नई दिल्ली। एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर बड़ा साइबर अटैक ने 45 लाख यात्रियों के डेटा को चूना लगा दिया है। इस अटैक से दुनिया के 45 लाख लोगों के डेटा की सुरक्षा पर असर पड़ा है। बकौल एयर इंडिया कंपनी की डेटा प्रोसेसर कंपनी सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम से यह चोरी हुई है।

अभी तक की जांच पड़ताल में निकल कर सामने आया है कि एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच रजिस्टर हुए विश्वभर के 45 लाख यात्रियों के डेटा पर साइबर अटैक हुआ है। जबकि एयर इंडिया को इसकी पहली सूचना 25 फरवरी 21 को मिल पाई। यात्रियों का जो पर्सनल डेटा लीक हुआ है उसमें यात्रियों का नाम, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, पता, पासपोर्ट नंबर, टिकट की जानकरियां, स्टार एलायंस और एयर इंडिया के फ़्रीक्वेंट फ़्लायरों का डेटा और क्रेडिट कार्ड का डेटा भी शामिल बताया गया है।

डेटा लीक होने की खबरे बाहर आने पर एयर इंडिया ने सफाई दी है कि  यात्रियों के क्रेडिट कार्ड डेटा के साथ उनका सीवीवी नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ है। साथ ही फ़्रीक्वेंट फ़्लायर्स के पासवर्ड का डेटा भी सुरक्षित है। एयर इंडिया ने जांच के आदेश दे दिए हैं। एयर इंडिया पैसेंजर्स डेटा को SITA PSS मैनेज करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *