देश में ब्लैक फंगस का आंकड़ा नौ हजार पहुंचा, परेशानी बढ़ी
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

देश में ब्लैक फंगस का आंकड़ा नौ हजार पहुंचा, परेशानी बढ़ी

May 23, 2021
Spread the love

 

-म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस ने रफ्तार पकड़ी

-यूपी समेत दस राज्य महामारी घोषित कर चुके

-कोरोना से ठीक घर पहुंचे लोग ज्यादातर शिकार

-शुगर व अन्य बीमारियां भी बना रही ब्लैक फंगस को प्रभावी

नई दिल्ली देश में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के मामले करीब नौ हजार का आंकड़ा छू गये हैं। देश के कई राज्यों में इस महामारी की बढ़ोतरी के कारण सरकार व नागरिकों की परेशानी बढ़ गयी है। यूपी के साथ ही दस राज्य अभी तक ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं।

अभी तक की रिसर्च में सामने आ रहा है कि ब्लैक फंगस उन लोगों में ज्यादा पाया जा रहा है जो हाल ही में कोरोना से ठीक होकर घर पहुंचे हैं। ब्लैक फंगस के निशाने पर वे लोग भी ज्यादा हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर, शुगर, गुर्दे की बीमारी, दिल की बीमारी और जिनको उम्र संबंधी परेशानी है। या फिर जो आर्थराइटिस (गठिया) जैसी बीमारियों से संबधित दवाओं का सेवन कर रहे हैं। ऐसे मरीजों को स्टेरॉयड देने पर उनकी इम्यूनिटी और कम हो जाती है जिस कारण ब्लैक फंगस को प्रभावी होने का और मौका मिल जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री सबनंदा गौड़ा के मुताबिक ब्लैक फंगस के मद्देनजर सरकार ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरिसिन-बी की और 23 680 शीशियां बांटी गई हैं। आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और तेलंगाना को 75 फीसदी दवा दी गईं हैं। इन राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *