अमेजन में नौकरी के लिए अब नहीं देना होगा गांजे का टेस्ट, पहले नहीं मिलती थी नौकरी
BREAKING Exclusive

अमेजन में नौकरी के लिए अब नहीं देना होगा गांजे का टेस्ट, पहले नहीं मिलती थी नौकरी

Jun 2, 2021
Spread the love

 

गांजा के लिए स्क्रीनिंग नहीं होगी

पूरे देश में लागू करने के लिए नया कानून

नयी पालिसी का कुछ समर्थन तो  बाकी कर रहे विरोध

यानी अब गांजा लेने वाले भी अमेजन में पा सकेंगे नौकरी

नई दिल्ली। भारत में खैरपतवर के रूप में पायी जाने वाली भांग से बनाया जाने वाला गांजा को लेकर अमेरिकी कंपनियों के मापदंड में बड़े परिवर्तन किये जा रहे हैं। अब तक अमेरिका की कई कंपनियां नौकरी लगने से पहले लोगों का गांजा टेस्ट करती रही है। यानी अगर कोई व्यक्ति गांजे का सेवन करता है तो उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाती है। ऐसे लोगों अमेजन नौकरी पर नहीं रखता था लेकिन अब अमेजन ने घोषणा की है कि वह अपनी कंपनी में गांजा टेस्ट की प्रक्रिया को खत्म कर रही है। इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने यह भी कहा है कि वह अमेरिका में गांजा को वैध करने संबंधी कानून का खुला समर्थन करता है। अमेजन के कंज्यूमर प्रमुख डावे क्लार्क ने अपने ब्लॉग में कहा है कि हमारी पब्लिक पॉलिसी टीम अमेरिका में The Marijuana Opportunity Reinvestment and Expungement Act of 2021 (MORE Act) के पूरी तरह समर्थन में है।

अपने ब्लाग में क्लार्क ने बताया है कि  उनकी कंपनी गांजा को पूरे अमेरिका में वैध करने के पक्ष में है। अब से अमेजन अपनी कंपनी में नौकरी पर लगने वाले लोगों से पहले गांजा की स्क्रीनिंग नहीं करेगी। चाहे वह कोई भी पद हो, किसी पद के लिए गांजा का परीक्षण अब हमारी कंपनी में नहीं होगा। इस संबंध में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को सूचित कर दिया गया है।

बता दें कि अमेरिका के कई राज्यों में गांजा को राज्य सरकार ने कानूनी मान्यताओं दे दी है। इसमें कोई भी व्यक्ति गांजा को दवाई के रूप में ले सकता है लेकिन संघीय कानून नहीं होने के कारण कई कंपनियों में नौकरी पाने में वहां के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जो लोग गांजा लेते हैं, उनकी टेस्ट की जाती है। अगर टेस्ट में वह फेल हो गए तो उसे नौकरी नहीं मिलती क्योंकि संघीय कानून के तहत गांजी एक क्लासिफाइड सब्सटांस है। इस कारण पूरे देश में गांजा को वैध बनाने के लिए ही  The Marijuana Opportunity Reinvestment and Expungement Act of 2021 (MORE Act) लाया जा रहा। हालांकि कई लोग इस कानून का विरोध भी कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *