मंत्री बोले-95 फीसदी लोग पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल नहीं करते, अखिलेश का करारा कटाक्ष
Exclusive Latest

मंत्री बोले-95 फीसदी लोग पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल नहीं करते, अखिलेश का करारा कटाक्ष

Oct 22, 2021
Spread the love

-पेट्रोल डीजल के रेट में लगातार इजाफा

-सर्वाधिक स्तर पर पहुंची कीमत

पेट्रोल डीजल के दाम सरकार के नियंत्रण से बाहर हो चुके हैं। इनकी कीमत में रोजाना ही इजाफा हो रहा है। आज फिर से 35 पैसे की वृद्धि पेट्रोल व डीजल के रेट में की गई है। देश में पेट्रोल डीजल रेट का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। इस बीच, यूपी सरकार में मंत्री उपेंद्र तिवारी को यह कहते सुना जा रहा है कि चंद मुट्ठी भर लोग ही पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल करते हैं, 95 फीसदी लोग इसका इस्तेमाल ही नहीं करते हैं। सरकार वैक्सीन से लेकर तमाम सुविधाएं फ्री भी तो दे रही है। वहीं यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तंज किया है कि अब मंत्री को इनकी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इस बार जनता उन्हें पैदल कर देगी, वैसे भी थार में तो डीजल ही पड़ता है। बता दें कि लखीमपुर खीरी कांड में चार किसानों पर थार चढ़ा दी गई थी। आरोप है कि यह थार केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा का बेटा आशीष चला रहा था।

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल दोनों 35-35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत 35 पैसे बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमतें इस साल अब तक के उच्चतम अंतर 35 पैसे बढ़कर 95.62 रुपये प्रति लीटर हो गई। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 112.78  रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल 103.63 रुपये प्रति लीटर है, जो सभी महानगरों में सबसे अधिक है। वहीं कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 107.45 प्रति लीटर और 103.92 प्रति लीटर है। डीजल की कीमत 98.73 प्रति लीटर और 99.92 प्रति लीटर है।

कीमतों में उतार-चढ़ाव के मामले में, पिछले 28 दिनों में से 22 दिन डीजल की कीमतें बढ़ी है। देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर हैं। वहीं डीजल की दरें मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, केरल, कर्नाटक, झारखंड, गोवा और लद्दाख सहित एक दर्जन से अधिक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं। तेल की आपूर्ति और मांग के मुद्दे पर केंद्र सरकार कई तेल निर्यातक देशों के साथ बातचीत कर रही है लेकिन कीमतों में तत्काल राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *