BREAKING Firstbyte update Latest

पीएम योजना में इन किसानों से होगी वसूली

Nov 16, 2021
Spread the love

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत तमाम फर्जीवाड़े व गड़बड़ियों को देखते हुए सरकार ने अब उन लोगों से वसूली करने का निर्णय लिया है जिन्होंने अपात्र की श्रेणी में होते हुए योजना का लाभ लिया है। इन अपात्र किसानों से अब जल्द ही वसूली की जायेगी। सरकार ने ऐसे अपात्र किसानों की सूची भी जारी कर दी है। कुल मिलाकर इन अपात्र किसानों को अब केंद्र व राज्य से लिया पैसा वापस करना होगा। इन अपात्र किसानों में वे लोग शामिल हैं जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं अथवा किसी तरह का कारोबार कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से इस तरह के कई मामले देखने को मिले हैं, जिनमें अपात्र किसान इस सरकारी स्कीम का फायदा ले रहा है।

आपको बताते हैं कि आप कैसे लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं-आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर आपको अपात्र श्रेणी, किसान का नाम, पंजीकरण संख्या, लिंग, राज्य, ब्लॉक, जिला, किस्त राशि, रिफंड मोड और अकाउंट नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद में आपको स्क्रीन पर अपात्र किसानों की लिस्ट दिखाई दे जाएगी। आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम है तो आपने जितना भी पैसा लिया होगा उसको वापस करना होगा। बता दें कि सभी राज्यों की वेबसाइट अलग है तो आप अपने राज्य की वेबसाइट पर चेक करें इससे आपको आसानी होगी।

दरअसल, जांच पड़ताल में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें एक ही जमीन पर कई किसान फायदा ले रहे हैं। नियमों के तहत परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान के तहत किश्त पा सकता है। इस तरह के लोगों पर भी फ्रॉड का केस दर्ज हो सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होना भी जरूरी है, जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन नहीं है वह इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं। बता दें कि किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसमें 2000 रुपये की तीन किस्ते जारी की जाती है। अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *