BREAKING Exclusive राष्ट्रीय

पेटीएम के शेयरों की लिस्टिंग निवेशकों के लिए बनी घाटे का सौदा,बेहद खराब प्रदर्शन

Nov 18, 2021
Spread the love

देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली पेटीएम के शेयर्स आज बीएसई और एनएसई पर लिस्ट जरूर हो गये लेकिन उम्मीदों से इत्तर। पेटीएम के शेयर्स लिस्टिंग के समय आईपीओ प्राइस से 13.61 फीसदी नीचे लिस्ट हुए हैं। इसका मार्केट कैप 1.20 लाख रुपये पर आया है। ये एनएसई पर 1950 रुपये और बीएसई पर 1955 रुपये पर लिस्ट हुए हैं।

दरअसल, देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का आईपीओ 8 नवंबर से 10 नवंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। पेटीएम के इश्यू का प्राइस बैंड 2080-2150 रुपये के बीच था। हालांकि ये आईपीओ बेहद चर्चा के बावजूद सिर्फ 1.89 गुना ही सब्सक्राइब हो पाया था जो कि अनुमान से बेहद कम साबित हो पाया। कंपनी इस आईपीओ के जरिए 18,300 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। पेटीएम के शेयर्स लिस्ट होने के बाद इसके निवेशकों को बड़ा झटका लगा है और जो लोग लिस्टिंग गेन की उम्मीद जताए बैठे थे उनके लिए ये लिस्टिंग अच्छी सुबह लेकर नहीं आई।
पेटीएम के आईपीओ की आज लिस्टिंग होने से निवेशकों को घाटा उठाना पड़ा। जहां सुबह ये शेयर आईपीओ प्राइस 2150 रुपये के मुकाबले बीएसई पर 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ वहीं आज पहले दिन ही ये 21 फीसदी टूट गया। कारोबार के दौरान ये शेयर 21 फीसदी की गिरावट के साथ 1657 रुपये पर आ गया था। जहां निवेशक इस शेयर से लिस्टिंग गेन की उम्मीद लगाए बैठे थे वहीं ये उनके लिए घाटे का सौदा बन गया। निवेशकों ने इसके हर शेयर पर लिस्टिंग के समय 195 रुपये का घाटा उठाया क्योंकि बीएसई पर ये शेयर 1955 रुपये की गिरावट के साथ लिस्ट हुआ जबकि आईपीओ के समय उन्होंने इसे 2150 रुपये प्रति शेयर के रेट पर खरीदा. बीएसई लिस्टिंग पर पेटीएम के शेयर पर कुल 9.07 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *