BREAKING Latest उत्तर प्रदेश मेरठ

मेरठ ने स्वच्छता में मारी 27वें पायदान पर छलांग, छावनी परिषद को मिला दूसरा स्थान

Nov 20, 2021
Spread the love

  • पिछले साल 41वें स्थान पर आया था मेरठ
  • अभी भी धरातल पर सफाई में खासा सुधार अपेक्षित
  • वाराणसी को भी मेरठ ने पीछे छोड़ा
  • इंदौर लगातार पांचवी बार पहले स्थान पर कायम

स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार पांचवी बार जीत दर्ज कर स्वच्छ शहर होने का अपना ताज बरकरार रखा है। वहीं मेरठ में भी अपेक्षा से कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले साल मेरठ सौ शहरों में 41 वें स्थान पर था लेकिन इस बार वह इस पायदान से ऊपर उठते हुए 27वें स्थान पर पहुंच गया। देश की छावनी परिषदों में मेरठ छावनी परिषद ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। दिलचस्प बात यह है कि धरातल पर भले ही मेरठ में सफाई कुछ भी हो लेकिन कागजों व आंकड़ो में मेरठ ने पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को भी पछाड़ दिया है।

मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स द्वारा देश के 4,203 शहरों की स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की स्वच्छता रैंकिंग शनिवार को जारी कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के स्वच्छ शहरों की सूची में मेरठ को छठा स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं देश के स्वच्छ शहरों की सूची में मेरठ 27वें स्थान पर पहुंच गया है। 2020 में मेरठ देश के 100 शहरों में 41वें में स्थान पर था जो अब 2021 की रैंकिंग सूची में 27वें स्थान पर आ गया है। 

दरअसल, देश के स्वच्छ शहरों में प्रथम स्थान पाने वाले इंदौर शहर की तर्ज पर देश के अन्य शहरों को भी स्वच्छ बनाने का निर्णय लिया गया है। भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत इसी सपने के साथ की है। प्रतिवर्ष स्वच्छ भारत मिशन के तहत मेरठ को गंदगी से मुक्त कराने और नियमित कूड़ा उठाने, सफाई कराने व डोर टू डोर व्यवस्था पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। सच्चाई यह है कि अभी भी धरातल पर स्वच्छता शू्न्य के बराबर है। शहर के बाहर मुख्य मार्गों पर कूड़े के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं। नगर निगम भले ही गांवड़ी और लोहिया नगर में कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाकर स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग बनाने में कामयाब हो गया हो लेकिन, धरातल पर सच्चाई अलग ही है। उधर, लखनऊ को 21वां, गाजियाबाद को 18वां, कानपुर को 21वां, आगरा को 24वां और प्रयागराज को 26वां स्थान प्राप्त हुआ है।

मेरठ शहर को फास्टेस्ट मूवर बिग सिटी का अवार्ड मिला है। मेरठ को स्वच्छ सर्वेक्षण में 3598.23 अंक मिले हैं और 27वीं रैंक हासिल की है।10 से 40 लाख की जनसंख्या वाले शहरों में नवी मुंबई को इंडियाज क्लीनेस्ट बिग सिटी, गाजियाबाद को बेस्ट बिग सिटी इन इनोवेशंस एंड बेस्ट प्रैक्टिसेज का राष्ट्रीय अवार्ड मिला है। मेरठ के लिए यह सुखद है कि देश भर की रैंकिंग में मेरठ नगर निगम को 27वीं रैंक मिली है। मेरठ नगर निगम की ओर से महापौर सुनीता वर्मा व नगर आयुक्त मनीष बंसल अवार्ड लेने पहुंचे हैं। विज्ञान भवन दिल्ली में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ने पुरस्कारों की घोषणा की थी।

meerut-city specialnewsstateMeerut ranked 27thMeerut Cantonment CouncilMeerut Cantonment Council RankSwachh Survekshan 2021Meerut in Swachh SurvekshanUP TopHP CommonManIssuesMayor Sunita VermaMeerut Nagar Nigam


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *