सरकार के पक्ष में प्रोपेगेंडा चलाने वाले 3500 अकाउंट्स ट्वीटर ने बंद किये
BREAKING Delhi / NCR Firstbyte update देश-विदेश

सरकार के पक्ष में प्रोपेगेंडा चलाने वाले 3500 अकाउंट्स ट्वीटर ने बंद किये

Dec 3, 2021
Spread the love
  • छह मुल्कों के हैं ये अकाउंट्स
  • इनमें अधिकांश अकाउंट्स चीन से
  • सरकार के पक्ष में माहौल बनाने में लगे थे ये
  • ट्वीटर की यह बड़ी कार्यवाही

बीते दिवस ट्वीटर ने उन यूजर के 3500 अकाउंट्स बंद कर दिये जो सरकार के पक्ष में प्रोपेगेंडा चलते हुए भ्रम के हालात पैदा कर रहे थे। छह मुल्कों के यूजर के ये अकाउंट्स अधिकांश चीन के हैं। दिलचस्प व गंभीर तथ्य इन दिनों यह भी देखने में आ रहे हैं कि लोगों को फालोवर्स की संख्या में भी तेजी से गिरावट आ रही है, हालाकि अभी कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया गया है।

ट्विटर ने एक बयान में जानकारी दी है कि हमने उन अकाउंट्स के नेटवर्क को हटा दिया है, जो झिंजियांग में उइगर आबादी के इलाज से संबंधित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नरेटिव को बढ़ाता है। आज हम 2048 अकाउंट्स का रिप्रेजेंटेटिव सैंपल जारी कर रहे हैं। हमने झिंजियांग क्षेत्रीय सरकार की ओर से समर्थित एक निजी कंपनी ‘चांगयु कल्चर’ से जुड़े 112 खातों के एक नेटवर्क को भी हटा दिया है। उसने तीन साल पहले पहली बार राज्य समर्थित सूचना संचालन से संबंधित डेटा का एक पब्लिक आर्काइव प्रकाशित किया था। अक्टूबर 2018 में डिस्क्लोजर के बाद से, ट्विटर ने 17 देशों से शुरू होने वाले जिम्मेदार प्लेटफॉर्म हेरफेर अभियानों के 37 डेटासेट साझा किए हैं, जिसमें 200 मिलियन से अधिक ट्वीट और नौ टेराबाइट मीडिया संबंधि चीजे शामिल हैं।

कंपनी का कहना है कि आज, हम राज्य से जुड़े सूचना संचालन के अपने आर्काइव में अतिरिक्त 3,465 अकाउंट्स को शुरू कर रहे हैं। जो कि इंडस्ट्री में अपने तरह का इकलौता है। अकाउंट सेट में आठ अलग-अलग ट्विटर ऑपरेशन शामिल हैं, जो छह देशों- मेक्सिको, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी), रूस, तंजानिया, युगांडा और वेनेजुएला के लिए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *