राष्ट्रीय

सिक्किम में केसर उगेगा तो युवाओं को मिलेगा रोजगार का साधन-राज्यपाल

Dec 17, 2021
Spread the love
  • केसर और अन्य ऑर्गेनिक फसलों की खेती के विस्तार पर बनी अहम रणनीति
  • सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कश्मीर के अनुभव को सिक्किम से जोड़ने को बताया अहम

सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कहा कि पूरे नोर्थ ईस्ट में सिक्किम की ज़मीन एवं वातावरण केसर खेती के लिए उपयुक्त है, यदि कृषि के क्षेत्र में अधिक ध्यान दिया जाए तो युवाओं के लिए रोज़गार का साधन उपलब्ध हो पाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री के नेतृत्व में “किसान की आय दुगुनी” हो जाए तो हमारा समाज,देश एक उन्नत राष्ट्र के रूप में उभर पाएगा।

राज्यपाल गंगा प्रसाद “सिक्किम में केसर की खेती “विषय पर आज आयोजित एक सभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने अपने सम्बोधन में भविष्य सिक्किम को इस क्षेत्र में और आगे ले जाने का आश्वासन एवं सहयोग देने की बात कही। साथ ही आने वाले दिनों में कश्मीर में एक अनुसंधान हेतु टोली भेजने का आश्वासन दिया। उन्होंने डॉ. इक़बाल के अगुवाई में केसर खेती को कैसे बढ़ाये ? के प्रस्तुतिकरण की भी सराहना की।

डॉ. इक़बाल ने कश्मीर में केसर की खेती पर प्रस्तुतिकरण देते हुए सिक्किम की जलवायु को भी केसर खेती हेतु उपयुक्त बताया। साथ ही कहा कि भविष्य में सिक्किम और कश्मीर के समन्वय में न केवल केसर बल्कि अन्य जैविक फ़सलों की उपज की भी संभावना को भी बल मिलेगा।
इस मौके पर कृषि मंत्री लोकनाथ ,सिक्किम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अविनाश खरे ,विश्वविद्यालय के शिक्षक,कृषि एवं बाग़वानी विभाग के सचिव, कश्मीर केसर उत्पादन के निदेशक डॉ. इक़बाल ,वैज्ञानिक आदि उपस्थित रहे। सिक्किम के वन संरक्षण की भी प्रशंसा की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *