जो पर्यावरण व जल की रक्षा करें, उसी को वोट दें : पदमश्री बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल
मेरठ

जो पर्यावरण व जल की रक्षा करें, उसी को वोट दें : पदमश्री बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल

Dec 24, 2021
Spread the love
  • सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक करते रहना होगा-बलवीर सिंह
  • जो पर्यावरण व जल की रक्षा करें, उसी को वोट दें
  • काली नदी का किया भ्रमण, देखा आसपास का नजारा
  • संसद में भी उठाया जा चुका है यह विषय- सांसद राजेंद्र

मेरठ। पदमश्री बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि समाज के लोगों को अपने पर्यावरण के प्रति जागरुक होना पड़ेगा और वोट की राजनीति में पर्यावरण, जल संरक्षण को ही प्राथमिकता देनी होगी। लोगों को संकल्प ले लेना चाहिए कि जो पर्यावरण व जल की रक्षा करेंगे वोट उन्हीं को देंगे। वाटर एक्ट को लागू कराया जाना चाहिए। युवा पीढ़ी को सोशल मीडिया का प्रयोग करते हुए रोज पर्यावरण व जल संरक्षण पर जागरूकता फैलानी चाहिए।

सीचेवाल आज मेरठ जागृति विहार स्थित बी डी एस स्कूल में आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। वह पदमश्री के साथ वाटर हीरो के रूप में जाने जाते हैं। उन्हें पंजाब की प्रदूषित काली बेई नदी को साफ करने का अभियान चलाने वाले दुनिया भर से चुने गए 30 हीरोज ऑफ एन्वायरमेंट या दुनिया के पर्यावरण नायक में शामिल किया है। सभा से पहले उन्होंने डॉ. अवधेश कुमार के साथ काली नदी का भ्रमण भी किया। वहीं, विशिष्ट अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ में काली नदी का मामला संसद में प्रमुखता से उठाया गया था और अब आगे भी प्रयासरत रहेंगे। कांफ्रेंस में विशिष्ट अतिथि शोभित विवि से असिसटेंट प्रो. प्रियंक भारती चिकारा ने बूढ़ी गंगा और हस्तिनापुर की बाढ़ से रक्षा विषय को जोड़ते हुए अपना शोाध प्रस्तुत किया।

जैन गर्ल्स डिग्री कालेज मुजफ्फरनगर से प्राचार्या डॉ. सीमा जैन ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखे। दिल्ली से डॉ. मीना कुमारी जांगीर, सिंचाई विभाग उपेंद्र नाथ कवर, अनुभूति चौहान ने अपने विचार प्रस्तुत किए। विपुल सिंघल ने काली नदी में , नदी के साथ चल रहे उद्योग को प्रदूषण के मानकों के अनुरूप संचालित करने की बात रखी। यह भी बताया कि मेरठ काली नदी के साथ लगे सभी गांव में बहुत से लोग कैंसर के शिकार हो चुके हैं, जिस पर बाबाजी ने एन जी टी के संज्ञान में इस बात को लाने की सलाह दी। मंच का संचालन डॉ. अवधेश कुमार ने किया। आभार बीडीएस ग्रुप के चेयरमैन धमेंद्र शर्मा ने किया। इस अवसर पर अरूणोदया सोसाइटी की अध्यक्षा अनुभूति चौहान, नवीन अग्रवाल, गौरव शर्मा, प्रभात राय, पायल गर्ग, रितु गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *