BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

छह रूपये की चाय, 37 की पूरी सब्जी, आयोग ने खर्चे में बांधा प्रत्याशियों को

Jan 20, 2022
Spread the love
  • वाहनों के रेट प्रति किमी के हिसाब से तय
  • वाहनों के प्रकार के हिसाब से उनका किराया तय
  • चार पूड़ी व नाश्ते का भी खर्चा कर दिया तय
  • तीन ढोल वाले बुलाये जा सकते हैं प्रति दिन

देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने विभिन्न मद में होने वाले खर्चे की सीमा तय कर दी है। इसके मुताबिक प्रत्येक उम्मीदवार चुनाव में आने वाले खर्चे का ब्यौरा उपलब्ध करायेगा, इसके चलते चुनाव प्रचार में बेपनाह खर्च नहीं किया जा सकेगा, ऐसा चुनाव आयोग का मानना है। इन खर्चों पर नजर रखने के लिये चुनाव आयोग ने अपने दस्ते भी तैयार कर दिये हैं।

नये नियमों के तहत एक उम्मीदवार चार पूरी, सब्जी और एक मिठाई के लिए 37 रुपये प्रति प्लेट और एक समोसा और एक कप चाय के लिए 6-6 रुपये तक खर्च कर सकता है। उम्मीदवार प्रचार और छोटी मोटी सभा के दौरान 16 रुपये प्रति मीटर की दर तक फूलों की माला खरीद सकते हैं। चुनाव प्रचार के लिए अधिकतम तीन ढोल वाले प्रति दिन 1,575 रुपये की दिहाड़ी पर बुला सकते हैं। मिनरल वाटर की बोतलें एमआरपी यानी अधिकतम खुदरा मूल्य या कहें तो प्रिंट रेट पर खरीदी जा सकती हैं।  

वाहनों पर लगाम लगाने के लिये वाहनों के रेट प्रति किमी के हिसाब से तय कर दिए गए हैं। उन्हें दूरी, ईंधन, टोल और अन्य खर्च का पाई पाई का ब्योरा जमा करना पड़ता है। इस सिलसिले में बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लग्जरी कारों का किराया 21,000 रुपये प्रति दिन, जबकि 
एसयूवी मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट के लिए अधिकतम 12,600 रुपये प्रति दिन किराए पर लिया जा सकता है। इसी क्रम में इनोवा, फॉर्च्यूनर, क्वालिस जैसी एसयूवी कारों का किराया 2,310 रुपये प्रति दिन, स्कॉर्पियो और टवेरा के लिए 1,890 रुपये प्रति दिन जबकि जीप, बोलेरो और सूमो के लिए 1,260 रुपये प्रति दिन तक किराया तय किया गया है। इसी धनराशि में ईंधन और लागत सभी शामिल है। इससे पहले, महीने की शुरुआत में निर्वाचन आयोग ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी थी।

इसके अलावा चुनाव प्रचार में लाउडस्पीकर का किराया 1900 रुपये प्रति दिन के हिसाब से प्रत्याशी के खर्च में जोड़ा जाएगा। होटल में रुकने के लिए कमरे का किराया 1100 से 1800 रुपये तक होगा। जेनरेटर का खर्च 506 रुपये प्रतिदिन, बाल्टी 4 रुपये प्रति नग, ट्यूबलाइट 60 रुपये, खाना 120 रुपये प्रति व्यक्ति, कोल्डड्रिंक 90 रुपये प्रति दो लीटर और बैज बिल्ला 600 रुपये सैकड़ा के हिसाब से खर्च में जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *