BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

केंद्रीय कर्मियों को झटका, 18 माह से रूके डीए पर सरकार ने कही ये बड़ी बात

Feb 19, 2022
Spread the love

जो केंद्रीय कर्मचारी पिछले 18 माह से लटके डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं उनको सरकार ने झटका दिया है। डीए एरियर को लेकर सरकार ने कहा है कि फिलहाल, अभी ये लटका हुआ पैसा देने का कोई विचार नहीं है।

सूत्रों की मानें तो जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक के एरियर का भुगतान अभी नहीं किया जाएगा। सरकार की ओर से जारी किए गए इस बयान से कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है। हालांकि, होली पर सरकार डीए में इजाफा कर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी भी दे सकती है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ दिन पहले जानकारी दी थी कि देश में फैली कोरोना महामारी की वजह से इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को रोका गया था, जिससे सरकार उस पैसे से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद कर सके। सीतारमण ने आगे कहा कि महामारी के दौरान सरकारी मंत्रियों, सांसदों की सैलरी में भी कटौती की गई थी। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई और न ही डीए में कटौती की गई। पूरे साल और डीए और उनकी सैलरी का भुगतान किया गया। 

सूत्रों का कहना है कि सरकार जनवरी 2022 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते (DA hike jan 2022) का तोहफा होली पर दे सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद डीए 34 फीसदी हो जाएगा। इसको 1 जनवरी 2022 से ही लागू किया जाएगा यानी कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी महीने का भत्ता एरियर के साथ मार्च महीने की सैलरी में मिल सकता है।

बता दें कि यदि किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये से 56900 रुपये के बीच में है और उस पर 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाना है तो 56900 रुपये के हिसाब से कर्मचारी को 19346 रुपये प्रति माह महंगाई भत्ता मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *