BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

पहली बार विधायकी लड़ रहे अखिलेश यादव, आज पड़ रहे वोट

Feb 20, 2022
Spread the love
  • चुनाव का यूपी में तीसरा चरण आज
  • 2.15 करोड़ मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल
  • तीसरे चरण में 59 सीटों के लिये हो रहा है चुनाव
  • 627 प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

यूपी में आज विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। सात बजे से शुरू हो चुके मतदान के इस तीसरे चरण में 2.15 करोड़ मतदाता सोलह जिलों की 59 सीटों के 627 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत पर अपनी मोहर लगायेंगे। पहली बार विधायकी का चुनाव लड़ रहे अखिलेश यादव के लिये भी व्यक्तिगत रूप से इस तीसरे चरण में मतदान होगा।

तीसरे चरण में दो करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें एक करोड़ 16 लाख से अधिक पुरुष मतदाता और 99 लाख से ज्यादा महिला मतदाता हैं, जबकि एक हजार से अधिक किन्नर (थर्ड जेंडर) मतदाता शामिल हैं। तीसरे चरण में राज्‍य के 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट भी शामिल है, जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आमने-सामने हैं। राज्‍य सरकार के मंत्री सतीश महाना (महाराजपुर-कानपुर) व आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (भोगांव-मैनपुरी) रामवीर उपाध्याय (हाथरस – सादाबाद) भाजपा से चुनाव मैदान में हैं, जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद फर्रुखाबाद सदर से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं।  मैनपुरी जिले के साथ ही हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है।

आपको याद दिला दें कि वर्ष 2017 में भाजपा ने तीसरे चरण की 59 सीटों में से कुल 49 सीटें जीती थीं जबकि सपा को सिर्फ नौ सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस को एक सीट मिली थी, जबकि बहुजन समाज पार्टी को एक भी सीट नहीं मिल सकी थी.

पहले चरण में 10 फरवरी को 58 और दूसरे चरण में 14 फरवरी को 55 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है. राज्य में सात चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान सात मार्च को होगा. परिणाम 10 मार्च को आएंगे। मौजूदा समय में भाजपा व सपा गठबंधन के बीच सीधी टक्कर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *