BREAKING Firstbyte update देश-विदेश

रूस का बड़ा दावा-यूक्रेन के 70 सैन्य ठिकाने तबाह किये

Feb 24, 2022
Spread the love

रूस-यूक्रेन में जंग अपने चरम पर पहुंच गया है। रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन के 70 से ज्यादा सैन्य ठिकाने नष्ट कर दिये गये हैं। रूस ने हेनिचेस्क और नोवा कहोव्का पर कब्जा कर लिया है।सेंटर फॉर डिफेंस स्ट्रेटजिस्ट के मुताबिक, रूस के 100 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा रूस के 7 विमान और 3 हेलिकॉप्टर भी तबाह हुए हैं। रूस व यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग के दूरगामी परिणाम राजनीतिक व वैश्विक दृष्टि से देखे जा रहे हैं। यूक्रेन में जगह जगह काले धुएं के गुबार उड़ते देखे जा रहे हैं। अंतराष्ट्रीय दबाव भी लगातार रूस के राष्ट्रपति पुतिन पर बढ़ रहा है लेकिन वह अपने इरादे पर अडिग नजर आ रहे हैं।

राजधानी कीव के पास यूक्रेन का मिलिट्री प्लेन क्रैश हो गया है. विमान में 14 लोग सवार थे।  न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूस ने यूक्रेन पर 30 से अधिक हमलों के साथ नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया, जिसमें कलिब्र क्रूज मिसाइल भी शामिल हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हम यूक्रेन के साथ है, रूस की कार्रवाई बर्बरतापूर्ण है। यह सिर्फ यूक्रेन पर नहीं, लोकतंत्र पर हमला है। इस युद्ध में हम वह करेंगे जो करना चाहिए। इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन पर हमले को यूरोप के इतिहास का टर्निंग प्वाइंट बताया है। उनका कहना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के ‘हमारे जीवन के लिए गहरे, स्थायी परिणाम’ होंगे। उन्होंने यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को एक अडिग प्रतिक्रिया की चेतावनी दी, जिसे उन्होंने यूरोपीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में वर्णित किया है।

उधर, विश्व का भारी दबाव झेल रहे रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि वर्तमान घटनाओं का यूक्रेन और यूक्रेनी लोगों के हितों का उल्लंघन करने की इच्छा से कोई लेना-देना नहीं है। वे रूस को उन लोगों से बचाने से जुड़े हैं जिन्होंने यूक्रेन को बंधक बना लिया है और हमारे देश के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं। उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से जो आज के यूक्रेन का हिस्सा हैं, उनसे यह नहीं पूछा गया कि वे अपने जीवन का निर्माण कैसे करना चाहते हैं। जब यूएसएसआर बनाया गया था या WW2 के बाद. आज के यूक्रेन में रहने वाले लोग, जो कोई भी ऐसा करना चाहता है, उसे मुफ्त चुनाव करने के इस अधिकार का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *