BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

यूपी पूर्वांचल की 54 सीटों पर आखिरी चरण का मतदान शुरू, 613 की किस्मत दांव पर

Mar 7, 2022
Spread the love
  • 54 सीटों पर दो करोड़ छह लाख हैं मतदाता
  • सात मंत्रियों की प्रतिष्ठा जुड़ी है आज के मतदान से
  • मंत्री रवींद्र जायसवाल ने लगाया ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप
  • डीएम ने कहा 40 मिनट समय बढ़ा दिया गया है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का आज आखिरी व सांतवे चरण का मतदान शुरू हो गया है। नौ जिलों की 54 सीटों पर दो करोड़ छह लाख मतदाता के वोटों पर आधारित इस चुनाव में 613 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में सात मंत्रियों की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। आज जिन जिलों में मतदान शुरू हो चुका है उनमें आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल हैं। यूपी सरकार में मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा, ‘यहां ड्यूटी पर जो अधिकारी है उसने जानबूझकर बदमाशी की। विशेषज्ञों की टीम ने बताया कि कोई खराबी नहीं है, 40 मिनट से मशीन का मुख्य बटन ऑफ कर रखा था। ये जांच का विषय है। ज़िलाधिकारी ने कहा है कि चुनाव का समय 40 मिनट बढ़ा दिया जाएगा।

सपा का गढ़ समझे जाने वाले क्षेत्र में 2017 में भाजपा ने सहयोगी अपना दल (4) और एसबीएसपी (3) के साथ 29 सीटें जीतकर अपनी पैठ बनाई थी। बसपा को छह और समाजवादी पार्टी को 11 सीटें मिली थीं। इस चरण के प्रमुख प्रतियोगियों में यूपी के मंत्री नीलकंठ तिवारी, अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल, गिरीश यादव और राम शंकर सिंह पटेल शामिल हैं। योगी आदित्यनाथ कैबिनेट से इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए दारा सिंह चौहान भी मऊ के घोसी से चुनाव लड़ रहे हैं।

SBSP अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (जहूराबाद), धनंजय सिंह (मल्हानी-जौनपुर) जेडी (यू) के उम्मीदवार के बेटे अब्बास अंसारी मऊ सदर सीट से राजनेता बने मुख्तार अंसारी अंतिम चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवार हैं। भाजपा अपने गढ़ को बरकरार रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जबकि समाजवादी पार्टी 2012 के विधानसभा चुनावों में जीते गए निर्वाचन क्षेत्रों को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रही है। साथ ही, यूपी विधानसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण दोनों पक्षों के सहयोगियों के लिए एक परीक्षा होगी। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में अनुप्रिया पटेल से लेकर सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में ओम प्रकाश राजभर जैसे नेता शामिल हैं।

इस चरण में, भाजपा ने पार्टी के चुनाव चिह्न् पर 54 सीटों में से 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 3-3 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव चिह्न् पर 45 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके सहयोगी एसबीएसपी ने सात उम्मीदवार और अपना दल (के) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *