BREAKING Firstbyte update देश-विदेश

भारत की मिसाइल पाकिस्तान में जा गिरी, सरकार ने जताया खेद, कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश

Mar 11, 2022
Spread the love

पाकिस्तान ने भारत पर एयरस्पेस के उल्लंघन का आरोप लगाया है। पाकिस्तान का आरोप है कि भारत की एक मिसाइल उसकी सीमा के करीब 124 किलोमीटर अंदर आकर गिरी है। यह सुपरसोनिक मिसाइल उसके ऊपर दागी गयी है। इस पर भारत ने स्पष्ट किया है कि मिसाइल दागी नहीं गई बल्कि गलती से ऐसा हो गया था। इसकी उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिये गये हैं।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस बारे में जानकारी मिली है कि ये मिसाइल पाकिस्तान में जा गिरी थी। यह घटना बेहद खेदजनक है लेकिन राहत की बात ये है कि हादसे में किसी की जान नहीं गई। रक्षा मंत्रालय ने हालांकि ये नहीं बताया कि ये कौन सी मिसाइल थी और कहां से दागी गई थी, लेकिन बयान में ये जरूर कहा गया कि नियमित रख-रखाव के दौरान तकनीकी खराबी के चलते मिसाइल अचानक फायर हो गई थी। माना जा रहा है कि ये ब्रह्मोस मिसाइल थी और हरियाणा के सिरसा एयर बेस से फायर की गई थी। सिरसा में भारतीय वायुसेना का एक अहम एयर बेस है।

पाकिस्तान के मियां चन्नू में जहां ये सुपरसोनिक मिसाइल जाकर गिरी थी वो आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर के बहावलपुर स्थित घर से महज़ 160 किलोमीटर की दूरी पर है। बुधवार को जब ये मिसाइल पाकिस्तान में गिरी थी तो वहां हड़कंप मच गया था। गुरूवार को पाकिस्तान सेना की मीडिया विंग के डीजी ने पाकिस्तानी वायुसेना के एयर वाइस मार्शल रैंक के अधिकारी के साथ एक बड़ी प्रेस कांफ्रेंस कर भारत पर गंभीर आरोप लगाए थे। शुक्रवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को इस घटना को लेकर तलब भी किया था। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस मिसाइल को लेकर पीएम मोदी पर भी हमला बोला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *