BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद से दिया इस्तीफा

Mar 11, 2022
Spread the love

उत्तर प्रदेश विधानसभा सीटों के नतीजे सामने आने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राजभवन पहुंचकर योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन को अपना इस्तीफा सौंपा। हालांकि जब तक नई विधानसभा का गठन नहीं हो जाता, योगी कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर काम करते रहेंगे। इसके साथ ही नयी सरकार बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। भाजपा को विधानसभा चुनाव में बहुमत प्राप्त हुआ है जबकि समाजवादी पार्टी दूसरी बड़ी पार्टी बनकर सामने आयी है।

यूपी विधानसभा चुनाव-2022 में भाजपा ने 403 में से 255 सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा का वोट शेयर 41.29 फीसदी रहा। वह अपने दम पर राज्य में सरकार बना रही है। आज मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल भी चढ़ाए। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योगी आदित्यनाथ को चुनाव जीतने पर बधाई दी।

बता दें कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहरी सीट से चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की है। अपना इस्तीफा देने से पहले आदित्यनाथ ने लखनऊ में पहले कार्यकाल की अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। 37 वर्षों में यह पहली बार है जब कोई पार्टी कार्यकाल पूरा करने के बाद उत्तर प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने में सफल रही है। योगी से पहले 1985 में नारायण दत्त तिवारी ने राज्य में लगातार दो बार जीत हासिल की थी।

इस विधानसभा चुनाव में सपा 111 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रही है। उसे 32.06 फीसदी वोट मिले। इसके अलावा बसपा ने एक और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की। वोट प्रतिशत बसपा का 12.88 और कांग्रेस का 2.33 फीसदी रहा। 2017 के चुनाव में सपा ने 47 और भाजपा ने 312 सीटों पर जीत हासिल की थी। बावजूद इसके भाजपा के लिए ये चुनाव एतिहासिक रहा है। पार्टी ने 20 से ज्यादा जिलों में क्लीन स्विप किया है। भाजपा ने लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, संतकबीरनगर, गोंडा, हरदोई, लखीमपुर, पीलीभीत,गौतमबुद्धनगर, वाराणसी,मिर्जापुर, सोनभद्र,  शाहजहांपुर, आगरा, एटा, हापुड़, अलीगढ़, रॉबर्ट्सगंज, झांसी, ललितपुर, मथुरा, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, महोबा, हमीरपुर और कानपुर देहात में बीजेपी ने क्लीन स्विप किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *