BREAKING Firstbyte update मेरठ

मेरठ में लागू रहेगी अभी आचार संहिता

Mar 12, 2022
Spread the love
  • चुनाव आयोग ने प्रदेश में संहिता हटाने के दिये निर्देश
  • 15 मार्च से मेरठ में एमएलसी नामांकन प्रकिया होगी शुरू
  • नौ अप्रैल को एमएलसी के लिये मतदान होगा, 12 को नतीजे
  • हालिया विधानसभा चुनाव नतीजों का भी पड़ सकता है असर

यूपी में चुनाव हो गये और मतगणना भी। योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद से इस्तीफा भी दे दिया। इसके साथ ही नयी सरकार के गठन की प्रकिया भी तेज हो गयी। सब हुआ तो यूपी से आचार संहिता भी हटाने के आदेश दे दिये गये लेकिन ये आदेश मेरठ पर लागू नहीं होंगे। दरअसल, 15 मार्च से मेरठ में एमएलसी चुनाव के लिये नामांकन प्रकिया शुरू हो जायेगी, इस कारण यहां आचार संहिता लागू रहेगी। विधानसभा चुनाव के बाद अब एमएलसी चुनाव भी पक्ष व विपक्ष दोनों के लिये किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं हैं।

दरअसल, चुनाव आयोग ने यूपी से आचार संहिता हटाने के निर्देश दे दिये हैं। लेकिन मेरठ गाजियाबाद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र में एमएलसी सीट के लिए नामांकन होली से पहले 15 मार्च से शुरू हो जाएंगे। इसकी अधिसूचना भी जारी होने वाली है। 9 अप्रैल को एमएलसी का मतदान होगा जबकि 12 अप्रैल को इसके नतीजे सामने आ जायेंगे। इसकी तैयारी मेरठ कलेक्ट्रेट में की जा रही है।

एमएलसी चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन भी 15 मार्च तक हो जाएगा। मेरठ सीट पर मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत के सांसद, विधायक, जिला पंचायत सदस्य, महापौर, बीडीसी सदस्य, ग्राम प्रधान, नगर निगम और नगर पंचायतों के सदस्य मतदान करेंगे। 2016 के चुनाव में सपा के राकेश यादव इस सीट पर निर्विरोध चुनाव जीते थे। इस बार मेरठ से सपा गठबंधन ने चार सीटें जीती हैं और भाजपा कुल तीन सीट जीत सकी है। ऐसे में एमएलसी चुनाव का मतदान इस बार बेहद रोचक होने वाला है। विपक्ष पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरेगा और टक्कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *