BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

सरकार ने दिया बड़ा झटका, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए PF की ब्याज दरों में कटौती की

Mar 12, 2022
Spread the love
  • 1977-78 के बाद सबसे कम ब्याज दर
  • 6 करोड़ लोगों को लगा झटका 
  • सरकार ने आम लोगों को बड़ा झटका देते हुए प्रॉविडेंट फंड पर मिलने वाले ब्याज में कटौती कर दी है। सरकार ने अब ईपीएफओ के तहत मिलने वाले पीएफ की ब्याज दर को 8.50 फीसदी से घटाकर 8.10 फीसदी करने का फैसला ले लिया गया है। EPFO ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज दरों को 8.5 फीसदी से घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया गया है।

गुवाहाटी में चल रहे सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में फैसला लिया गया है। इसमें निर्णय लिया गया है कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफओ की ब्याज दरों को घटा दिया जाए। इस तरह अब इसकी ब्याज दरों को 8.50 फीसदी से घटाकर 8.10 फीसदी कर दिया गया है। ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स के लिए ये बड़ा झटका है। 1977-78 के बाद ईपीएफ ब्याज दरें सबसे कम है जब प्रॉविडेंट फंड पर ब्याज दर 8 फीसदी पर रखी गई थी। इस तरह देखा जाए तो ये पिछले 40 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। इन ब्याज दरों के घटने के बाद पीएफ सब्सक्राइबर्स और मेंबर्स को अपने पीएफ पर घटा हुआ ब्याज मिलेगा।

सरकार के इस कदम से पीएफ खातों पर ब्याज ले रहे ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को अब कम ब्याज मिलेगा और ये उनके घर आने वाली कमाई को कम करेगा। EPFO के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए ये ब्याज दर घटना अच्छी खबर नहीं है। पता चला है कि ये ब्याज दरें कम करने की सिफारिशें वित्त मंत्रालय की ओर से आई थीं और इन पर ईपीएफओ ने मंजूरी दे दी, इसके बाद ब्याज दरें 8.5 फीसदी से घटकर 8.1 फीसदी पर आ गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *