Latest उत्तर प्रदेश

लीक होने पर 12वीं अग्रेजी की परीक्षा 24 जिलों में रद्द

Mar 30, 2022
Spread the love

 

  • पेपर लीक होने का प्रचलन बढ़ गया है यूपी में
  • योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्यवाही के दिये निर्देश
  • दोषियों पर लगाई जायेगी रासुका-योगी आदित्यनाथ
  • केवल 24 जिलों में रद्द की गई है परीक्षा
  • बाकी जिलों में पूर्व की भांति ही होगी यह परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर आज लीक हो गया। यह परीक्षा दोपहर दो बजे से होने वाली थी। पेपर लीक के कारण 24 जिलों के 275 सेंटरों पर परीक्षा रद्द कर दी गई है। जिन जिलों में परीक्षा रद्द हुई है उनमें आगरा,मैनपुरी,मथुरा,अलीगढ़ ,गाजियाबाद,बागपत,बदाऊं,शाहजहांपुर ,उन्नाव , सीतापुर, ललितपुर , महोबा, जालौन, चित्रकूट , अंबेडकरनगर , प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर 19.आजमगढ़ ,बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं। हालांकि परीक्षा बाकी जिलों में यानी इनको छोड़कर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।उन्होंने दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुताबिक पेपर लीक होने की वजह से यह फैसला लिया गया है। शिक्षा निदेशक और सभापति विनय कुमार पांडेय ने एक आदेश में बताया कि बलिया में 30 मार्च को दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की 316 ई डी और 316 ई आई सीरीज के प्रश्न पत्र के लीक होने की आशंका की वजह से 24 जनपदों में उपरोक्त सीरीज के प्रश्न पत्र बांटे जाने के बाद इन जिलों के सभी परीक्षा केंद्रों पर दूसरी पाली की परीक्षा निरस्त करने का फैसला किया गया है।

विनय कुमार पांडेय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 24 जिलों के अलावा बाकी के जिलों में दूसरी पाली की परीक्षाएं नियमानुसार होंगी। जिन जिलों में परीक्षा रद्द हुई है वहां परीक्षाओं की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। बता दें कि बीते कुछ सालों में यूपी में कई पेपर लीक होने के मामले सामने आए हैं जिसमें प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की। जुलाई 2017 में दरोगा भर्ती परीक्षा, फरवरी 2018 में UPPCL का पेपर लीक हुआ था.  वहीं जुलाई 2018 में अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड,  सितंबर 2018 में नलकूप चालक,  अगस्त 2021 में PET परीक्षा और  नवंबर 2021  में यूपीटीईटी का पेपर लीक हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *