BREAKING राष्ट्रीय

7th Pay Commission: मोदी सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में 3% बढ़ोतरी का ऐलान

Mar 30, 2022
Spread the love

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों (Central Govt Employees) को नए वित्त वर्ष आने से पहले बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता में इजाफा कर दिया है। इस बार यह इजाफा तीन फीसदी बढ़ाया गया है। इसका लाभ एक करोड़ से ज्यादा सेंट्रल कर्मचारियों को मिलेगा। इसका फायदा एक जनवरी से मिलना शुरू हो जायेगा।

इस बारे में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम फैसला लिया गया है। बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मिलेगा। अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया है। इससे पहले 31 फीसदी का प्रावधान था। बताया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई की मार से बचाने के लिए उनकी सैलरी/पेंशन में यह कंपोनेंट जोड़ा गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी तक 31 फीसदी का डीए मिलता है। सरकार 7th पे कमीशन की सिफारिशों के मुताबिक ही DA में तीन फीसदी का इजाफा किया है। इससे अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) डीए रिवाइज करती है. इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *