Latest मेरठ आस-पास

जीवन से खिलवाड़ : गुडविल लैब, न्यूलाइफ लैब, मेट्रोपॉलिज कलेक्शन सेंटर, मोल्यूकर कलेक्शन सेंटर सील

Apr 2, 2022
Spread the love
  • मानकों को ताक पर रख संचालित मिली पैथोलाजी लैब
  • न कोई चिकित्सक और न ही लैब टेक्नीशियन
  • स्वास्थ्य विभाग की कार्य प्रणाली पर उठे सवाल
  • बिना विभागीय मिलीभगत, कैसे संचालित हो रही थी लैब

लंबे अर्से से लोगों के जीवन व स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाली चार पैथोलाजी लैब को आज सील कर दिया गया। जिलाधिकारी के बालाजी के निर्देश पर सीएमओ डा. अखिलेश मोहन की टीम द्वारा की गई जांच पड़ताल के बाद यह कार्यवाही की गई है। जांच में पाया गया कि इन चारों पैथ बिना किसी चिकित्सक और बिना किसी लैब टेक्नीशियन के संचालित हो रही थी। सवाल उठ रहा है कि बिना स्वास्थ्य विभाग की मिलीभगत अथवा संरक्षण के ऐसा कैसे संभव है।

जिलाधिकारी के बाला जी को शिकायत मिली थी कि कुछ पैथ लैब ऐसी चल रही हैं जिनकी रिपोर्ट संदेह के दायरे में हैं। उनके निर्देश पर सीएमओ डा.अखिलेश मोहन ने टीम गठित कर शहर की विभिन्न पैथोलाजी लैब की जांच पड़ताल कराई। टीम ने गढ़ रोड, नौचंदी, और मेरठ कॉलेज के आसपास स्थित पैथोलॉजी लैबों में जाकर जांच पड़ताल की। कुछ पैथोलाजी लैब अवैध रूप से संचालित हो रही थी। यहां न ही तो कोई चिकित्सक ही था और न ही लैब टेक्नीशियन। मानकों को भी एक सिरे से नजर अंदाज किया गया है।

इस पर गुडविल लैब, न्यूलाइफ लैब, मेट्रोपॉलिज कलेक्शन सेंटर, मोल्यूकर कलेक्शन सेंटर को सील कर दिया गया है। वहीं अन्य दो लैब के लिए नोटिस जारी किए गए हैं। जांच में यह भी सामने आया है कि लैब अवैध तरह से संचालित की जा रही थी। जहां ब्लड, शुगर, वायरल और अन्य बीमारियों को लेकर सैंपल टेस्ट के लिए तीन गुना तक पैसा वसूला जा रहा था। मौके पर मिले कर्मचारी कोई संतोषजनक जबाव नहीं दे सके। जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *