BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

पान मसाला खाने वाले बर्बाद, बनाने वाले आबाद, तभी ललचाते हैं सितारे

Apr 21, 2022
Spread the love
  • ट्रोल हुए तो अक्षय कुमार ने विज्ञापन से हाथ खींचे, मांफी मांगी
  • पहली बार पान मसाले के एड में नजर आये तीन बड़े सितारे
  • भारत में 27 करोड़ लोग खाते हैं तंबाकू
  • 2021 में पान मसाले का कारोबार 41,821 करोड़ रहा
  • इसे खाने वालों की जिंदगी बर्बाद, निर्माताओं की आबाद
  • ईडी की रेड में पकड़ी जाती है करोड़ों की नकदी
  • माउथ फ्रेशनर, इलायची के नाम पर कंपनी झोंकती है आंख में धूल
  • हर साल तंबाकू व सिगरेट से मरते हैं 3500 लोग

भारत के 27 करोड़ लोगों ने पान मसाले के कारोबार को पसंदीदा कारोबार बना दिया। इससे होने वाली कमाई कितनी मोटी है इसका अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि अजय देवगन व शाहरूख खान के बाद अब अक्षय कुमार भी विमल इलायची का विज्ञापन करते नजर आये। यह पहला मौका है जब किसी पान मसाले जैसे प्रोडक्ट के विज्ञापन में बॉलीवुड के करोड़ों की फीस वसूलने वाले तीन-तीन मेगास्टार एक साथ नजर आए हों। हालांकि सोशल मीडिया ने जब अक्षय कुमार को आड़े हाथ लिया तो उन्होंने इसके विज्ञापन से हाथ खींच लिये। साथ ही इसके लिये खेद भी व्यक्त किया।

ऐसे में एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर पान मसाले का देश में कितना बड़ा कारोबार है कि कंपनियां इतने बड़े स्टार्स को अपने ब्रांड के लिए साइन कर पाती हैं ? भारत में तंबाकू से जुड़े प्रोडक्ट्स का विज्ञापन दिखाने पर प्रतिबंध है हालांकि, पान मसाला बनाने वाली कंपनियां इसे माउथ फ्रेशनर, इलायची का विज्ञापन करवाकर अपने ब्रांड को पिछले दरवाजे से लोगों तक पहुंचाती हैं और सरकार भी सब कुछ जानते बूझते व समझते हुए इसे ऐसा करने की छूट दिये रखती है। भारत में पान मसाले और गुटखे का कारोबार हजारों करोड़ रुपये का है। मार्केट रिसर्च फर्म imarc के अनुसार 2021 में भारत में पान मसाले का मार्केट 41,821 करोड़ रुपये का रहा। ये मार्केट 2027 तक 53 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

अजय कुमार पहले ऐसे एक्टर नहीं हैं जिन्होंने पान मसाले के विज्ञान के लिये मांफी मांगी है, इससे पूर्व अक्टूबर 2016 में हॉलीवुड एक्टर पियर्स ब्रॉसनन को ‘जेम्स बॉन्ड’ के रूप में पान बिहार के विज्ञापन के लिए माफी मांगनी पड़ी थी। तब उनका कहना था कि उन्हें नहीं बताया गया था कि इसमें तंबाकू या सुपारी है। विवाद बढ़ा तो केंद्र सरकार ने इस विज्ञापन पर रोक लगा दी थी। 

पान मसाले के प्रति आकर्षित होने के पीछे टीवी पर दिखाये जाने वाले विज्ञापनों का बड़ा हाथ माना जाता है। दरअसल इन विज्ञापन में इसे खाने वाले की लक्जीरियस लाइफ दिखाई जाती है। कोई सफेद घोड़े से आता है तो कोई करोड़ों रुपये की गाड़ी में। तो कोई आलीशान बंगले में लगी बड़ी सी कुर्सी पर बैठकर पान मसाला खाता दिखाई देता है। वास्तविक तस्वीर का यह एक दूसरा पहलू है। पान मसाला निर्माता कंपनी व एक्टर भले ही इससे होने वाली कमाई से ऐश ओ आराम की जिदंगी जीते हैं लेकिन इसे खाने वाला तमाम रोगों को पाल कर अपनी जिंदगी बर्बाद ही करता नजर आता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 27 करोड़ से ज्यादा लोग तंबाकू खाते हैं। सबसे ज्यादा तंबाकू खाने वालों में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है। यह रिपोर्ट इस गंभीर पहलू को भी उजागर करती है कि हमारे देश में हर दिन तंबाकू और सिगरेट की वजह से 3,500 लोगों की जान चली जाती है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS-5) के अनुसार, शहरी इलाकों में 29% और ग्रामीण इलाकों में 43% पुरुष तंबाकू चबाते हैं। वहीं, गांवों में रहने वालीं 11% और शहरों में रहने वालीं 5% महिलाएं तंबाकू खाती हैं।

अब बात करते हैं पान मसाला बनाने वालों की। मानिकचंद ग्रुप आरएमडी पान मसाला बनाता है। इस ग्रुप की स्थापना रसिकलाल मानिकचंद धारीवाल ने पुणे के शिरूर से की थी। आज मानिकचंद ग्रुप के प्रोडक्ट्स 30 से ज्यादा देशों में एक्सपोर्ट होते हैं। फरवरी 2021 में रसिकलाल धारीवाल की बेटी जाह्नवी की बेटी की शादी हुई थी। इस शादी में शरद केलकर, जय भानुशाली, लिएंडर पेस, युसुफ पठान और इरफान पठान जैसी हस्तियां शामिल हुई थीं। 2004 में जब जाह्नवी 21 साल की थीं, तब उनके पिता ने उन्हें 5 करोड़ की कार गिफ्ट की थी। विमल पान मसाला भी मानिकचंद ग्रुप से ही जुड़ा हुआ है। इसे मानिकचंद से जुड़ी VNS प्रोडक्ट लिमिटेड बनाती है।

अब जिक्र रजनीगंधा व तुलसी का। 1929 में धरमपाल और उनके बेटे सत्यपाल ने मिलकर धरमपाल सत्यपाल ग्रुप की स्थापना की थी। ये ग्रुप रजनीगंधा और तुलसी बनाता है। रजनीगंधा के विज्ञापनों में प्रियंका चोपड़ा और पियर्स ब्रॉसनन जैसे सितारे नजर आ चुके हैं। 2017 में ग्रुप के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार के बेटे रोहन कुमार की शादी स्विट्जरलैंड के रिसॉर्ट में हुई। इस शादी में 500 मेहमान शामिल हुए थे। राहत फतेह अली खान और रैपर बादशाह ने शादी में परफॉर्म किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 100 मेहमान एक दिन के लिए खरीदारी के लिए मिलान भी गए थे।

– ‘बारातियों का स्वागत पान पराग से ही करना’, इसे कोठारी ग्रुप बनाता है। पान पराग एक अलग ब्रांड है. कोठारी प्राइवेट लिमिटेड एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है जिसे 1983 में रजिस्टर किया गया था. 80 और 90 के दशक में पान पराग के विज्ञापन में बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी हस्तियां नजर आती थीं। जिस समय घरों में टीवी पहुंचना शुरू भी नहीं हुआ था, उस समय पान पराग के विज्ञापनों में शम्मी कपूर और अशोक कुमार जैसी हस्तियां दिखती थीं।

दिसंबर 2021 में प्रवर्तन निदेशालय ने कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन के यहां छापा मारा था। इस छापे में 177 करोड़ रुपये कैश बरामद हुआ था। पीयूष जैन इत्र के कारोबार के साथ-साथ पान मसाला के कारोबार से भी जुड़ा था। जनवरी 2022 में एक्टर-प्रोड्यूसर सचिन जोशी की 410 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी। सचिन जोशी गुटका और पान मसाला बनाने वाले JMJ ग्रुप के प्रमोटर जेएम जोशी के बेटे हैं। दिसंबर 2021 में ही शिखर पान मसाला बनाने वाली कानपुर की कंपनी त्रिमूर्ति फ्रेगरेंस के यहां छापेमारी में 150 करोड़ रुपये जब्त किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *