सीएम अरविंद केजरीवाल का एलान, दिल्ली में 15 अगस्त तक लगाए जाएंगे 500 तिरंगे ।
Delhi / NCR Firstbyte update Latest देश-विदेश

सीएम अरविंद केजरीवाल का एलान, दिल्ली में 15 अगस्त तक लगाए जाएंगे 500 तिरंगे ।

Jun 4, 2022
Spread the love

दिल्ली सरकार द्वारा आजादी के 75वें साल में पूरी दिल्ली में लगे 115 फीट ऊँचे अमर तिरंगे के सम्मान में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवा ने एक बड़ी घोषणा की है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा हमने तय किया कि हम 15 अगस्त तक दिल्ली में 500 तिरंगे लगाएंगे. फ्लैग कोड ऑफ इंडिया को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक झंडे के लिए 5 सदस्यीय समिति बनाई जाएगी, कमेटी प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे, राष्ट्रीय गान गाने के लिए समितियों को ध्वज के स्थान पर अधिक से अधिक लोगों को इकट्ठा करेगी ।

सीएम ने कहा दिल्ली देश की राजधानी तो है ही, अब तिरंगों की राजधानी भी बन गई. मेरा प्रस्ताव समितियों के लिए स्थानीय लोगों में प्रेरणा जगाने का है, एक बार वे 1000 युवा स्वयंसेवकों को तैयार करते हैं, मैं समितियों को अपने आवास पर रात के खाने के लिए आमंत्रित करूंगा. ये स्वयंसेवक आप, भाजपा या कांग्रेस के नहीं होंगे, वे भारत के स्वयंसेवक होंगे । ये स्वयंसेवक सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली में कोई भूखा न सोए हर बच्चा स्कूल जाए कोई बीमार व्यक्ति चिकित्सा सुविधाओं से वंचित न रहे कोई भी व्यक्ति बेघर न हो । सीएम केजरीवाल ने कहा तिरंगा हमारी आन, बान, शान है. तिरंगा देखते ही भगत सिंह, बाबा साहेब, गांधी जी, सरदार पटेल की कुर्बानियां हमारी नजरों के सामने आ जाती हैं. जब भारत पाकिस्तान के बीच मुठभेड़ होती है और हमारे देश का सिपाही सियाचन पर  जाकर तिरंगा गाड़ता है, तब पूरे देश का सीना चौड़ा हो जाता है ।

इसके साथ ही इस कार्यक्रम में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा- मैं जब भी तिरंगे के सामने से निकलता हूं तो मन में उन लोगों के लिए कृतज्ञता आती है जिनकी वजह से हमें हमारे देश में हमारा तिरंगा मिला । एक-एक उस व्यक्ति के लिए जिसने अपनी जिंदगी, जान अपना परिवार अपनी शांति दांव पर लगाकर और सभी कष्ट सहकर हमारे लिए आज़ादी ली और ये तिरंगा लहराने का हक हमको दिया, उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का मन करता है ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *