चिंतनीय : ढाई माह में 16 फ्लाइट्स में आई खराबी, किसी की आपात लैंडिंग, कोई उड़ान ही नहीं भर सका
BREAKING Exclusive देश-विदेश

चिंतनीय : ढाई माह में 16 फ्लाइट्स में आई खराबी, किसी की आपात लैंडिंग, कोई उड़ान ही नहीं भर सका

Jul 17, 2022
Spread the love
  • इन घटनाओं में स्पाइस जेट ने बाजी मारी
  • अधिकांश घटनाएं स्पाइस जेट में आई खराबी के कारण
  • इंडिगो की फ्लाइट्स भी घटनाओं के मामले में दूसरे स्थान पर
  • कई बार करानी पड़ी इमरजेंसी लैडिंग
  • कई बार लैडिंग के बाद उड़ान ही नहीं भर सका विमान
  • आज दूसरी बार कराची में करानी पड़ी इमरजेंसी लैडिंग

यह जानकारी बेहद चौकाने वाली और कड़वी है लेकिन सच है। हालात यह है कि यात्री विमानों में खराबी आने का सिलसिला अभी जारी है और रूकने का नाम नहीं ले रहा है। आज दूसरी बार भारत की किसी फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैडिंग करानी पड़ी। पिछले यदि ढाई माह के आंकड़े पर नजर डाले तो यह न सिर्फ चौकाने बल्कि डराने वाले भी हैं। इस अवधि में सोलह फ्लाइट्स में तकनीकि गड़बड़ी की घटनाएं सामने आई हैं। इनमें ऐसी भी घटनाएं हैं कि कई विमानों को इमरजेंसी में लैडिंग करानी पड़ी। इतना ही नहीं, कुछ तो इस आपात लैंडिग के बाद उड़ान ही नहीं भर पाये। समझा जा सकता है कि किस तरह लोगों के जीवन से खिलवाड़ हो रहा है।

यूएई के शारजाह से हैदराबाद के लिए उड़े इंडिगो के विमान की आज तकनीकी खराबी के बाद पाकिस्तान के कराची में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इससे पहले पांच जुलाई को भी स्पाइसजेट के विमान की कराची में इमरजेंसी लैंडिग की गई थी। ऐसा तकनीकि खराबी के कारण हुआ। स्पाइसजेट का यह विमान दिल्ली से दुबई जा रहा था, कि तभी पायलट को तकनीकि खराबी महसूस हुई, आनन फानन में कराची में इस जहाज की लैंडिंग करानी पड़ी।

अब नजर डालते हैं पिछले ढाई माह के दौरान हुई ऐसी घटनाओं पर

1. 17 जुलाई: पाकिस्तान के कराची में इंडिगो के विमान की इमरजेंसी लैंडिग की गई। शारजाह से हैदराबाद जा रही फ्लाइट में तकनीकी खराबी आ गई थी। पिछले दो सप्ताह में कराची में भारतीय विमान की ये दूसरी इमरजेंसी लैंडिंग है।

2. 15 जुलाई: शारजाह से कोच्चि आ रहे एयर अरेबिया के विमान के हायड्रॉलिक में फेलियर के बाद फ्लाइट को तुरंत कोच्चि एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया। विमान में 222 यात्री और सात क्रू मेंबर थे.

3. 14 जुलाई: दिल्ली से वडोदरा जा रहे इंडिगो के विमान 6 E-859 की जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। प्लेन के इंजन में वाइब्रेशन होने के बाद लैंडिंग करवाई गई।

4. 11 जुलाई: स्पाइसजेट की दुबई-मुदुरै बोइंग बी737 मैक्स फ्लाइट के अगले पहिए में दुबई में खराबी आई। फ्लाइट के नोज व्हील पर सामान्य की तुलना में ज्यादा दबाव था, जिसके बाद दूसरी फ्लाइट मुंबई से दुबई भेजी गई।

5. 06 जुलाई: विस्तारा की बैंकॉक-दिल्ली फ्लाइट यूके-122 (BKK-DEL) को तकनीकी खराबी के बाद सिंगल इंजन पर लैंड कराया गया था। कंपनी ने इसे मामूली खराबी बताया था.

6. 05 जुलाई: रायपुर-इंदौर इंडिगो उड़ान (A320Neo फ्लाइट) के केबिन क्रू ने 5 जुलाई को लैंडिंग के बाद टैक्सी इन के दौरान फ्लाइट के केबिन से धुआं निकलने की सूचना दी थी।

7. 05 जुलाई: स्पाइसजेट (SpiceJet) के क्यू-400 विमान की विंडशील्ड में 23 हजार फीट ऊंचाई पर दरार आ गई थी। इसके बाद तत्काल कांडला-मुंबई फ्लाइट को मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया।

8. 05 जुलाई: दिल्ली से दुबई जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट को तकनीकी खराबी के बाद पाकिस्तान के कराची में लैंड कराना पड़ा था। यात्रियों को दूसरी फ्लाइट से दुबई भेजा गया था।

9. 02 जुलाई: जबलपुर जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में धुआं निकलने के बाद विमान को दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंड कराया गया था। स्पाइसजेट के मुताबिक विमान के अंदर धुएं का पता तब चला जब विमान 5000 फीट की ऊंचाई पर था।

10. 20 जून: असम के गुवाहाटी से दिल्ली आ रही इंडिगो की फ्लाइट से टेकऑफ के बाद एक पक्षी टकरा गया। आनन-फानन में फ्लाइट को गुवाहाटी हवाई अड्डे पर लैंडिं कराना पड़ा।

11. 19 जून: स्पाइसजेट की दिल्ली-जबलपुर Q400 फ्लाइट को अचानक लैंड कराना पड़ा। दरअसल, विमान 6000 फीट की ऊंचाई पर केबिन दबाव का संतुलन नहीं बना पा रहा था।

12. 19 जून: पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट से पक्षी के टकराने के बाद इंजन में आग लग गई थी।आनन-फानन में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. विमान में 185 यात्री सवार थे।

13. 07 जून: बांग्लादेश से अबू धाबी जा रहे एयर अरेबिया के प्लेन का रास्ते में एक इंजन बंद हो गया था। इसके बाद विमान को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंड कराया गया.

14. 20 मई: एअर इंडिया के एयरबस ए 320 नियो विमान को उड़ान भरने के 27 मिनट बाद मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया। प्लेन का एक इंजन तकनीकी समस्या के कारण हवा में बंद हो गया था।

15. 06 मई: एयर इंडिया की दिल्ली-खजुराहो फ्लाइट के खजुराहो पहुंचने के बाद हवाई जहाज का गेट नहीं खुला। मजबूरन यात्रियों को उसी फ्लाइट से दिल्ली लौटना पड़ा।

16. 03 मई: चेन्नई से दुर्गापुर के लिए चलने वाला स्पाइसजेट का विमान SG-331 तकनीकी समस्या के कारण उड़ान भरने के बाद वापस चेन्नई लौट आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *