राहुल गांधी के बाद आज सोनिया गांधी होंगी ईडी के समक्ष पेश, कांग्रेस का सत्याग्रह
BREAKING Latest राष्ट्रीय

राहुल गांधी के बाद आज सोनिया गांधी होंगी ईडी के समक्ष पेश, कांग्रेस का सत्याग्रह

Jul 21, 2022
Spread the love

राहुल गांधी के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम आज सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी। सोनिया गांधी सुबह 11.30 बजे आवास से निकलेंगी और 11 बजकर 45 मिनट पर ईडी दफ्तर पहुंचेंगी। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में यह पूछताछ चल रही है। सेहत को देखते हुए प्रवर्तन निदेशालय से सोनिया गांधी को विशेष छूट मिली है। जरुरी दवाइयां लेने के लिए ब्रेक दिया जाएगा। सोनिया को ईडी दफ़्तर तक छोड़ने राहुल और प्रियंका गांधी जा सकते हैं। इस पर सभी की नजर लगी हुई है।

अब तक इस मामले में क्या हुआ ?

  • 1 नवंबर 2012 बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने केस दर्ज करवाया।
  • 26 जून 2014 कोर्ट ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत सभी आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया।
  • 1 अगस्त 2014 प्रवर्तन निदेशालय ने केस दर्ज किया।
  • 19 दिसंबर 2015 दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट से सभी आरोपियों को जमानत मिली।
  • साल 2016 सुप्रीम कोर्ट का कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई का रद्द करने से इनकार।
  • सितंबर 2018 दिल्ली हाईकोर्ट ने सोनिया और राहुल की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नोटिस के  खिलाफ दायर याचिका खारिज  की।
  • 2 जून को सोनिया से पूछताछ के लिए समन जारी किया।

दिलचस्प व गंभीर बात यह है कि अब तक राहुल गांधी से करीब 50 घंटे की पूछताछ हो चुकी है। इसे कांग्रेस ने पार्टी की छवि खराब करने व अनावश्यक उत्पीड़न की संज्ञा दी है। उधर, सोनिया को ईडी के सामने 8 जून को पेश होना था लेकिन खराब स्वास्थ के कारण वह पेश नहीं हो सकी थीं। सोनिया के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता सड़क पर उतरेंगे। कांग्रेस का प्रदर्शन तीन मोर्चे पर होगा। संसद भवन के बाहर गांधी प्रतिमा के पास कांग्रेसी सांसद प्रदर्शन करेंगे। नेता और कर्यकर्ता कांग्रेस मुख्यालय से ईडी दफ्तर की ओर मार्च करेंगे जबकि अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि मोदी-शाह की जोड़ी द्वारा हमारे शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ जिस प्रकार से राजनीतिक प्रतिशोध जारी है, उसके विरुद्ध कांग्रेस अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ सामूहिक एकजुटता व्यक्त करते हुए देश भर में प्रदर्शन करेगी।  बता दें कि इससे पहले राहुल से हुई पूछताछ के दौरान भी कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर उतरे थे। लिहाजा दिल्ली पुलिस ने पूरी तैयार कर ली है। सोनिया गांधी से पूछताछ के मद्देनजर दिल्ली की सुरक्षा बढ़ा दी गई। किसी भी हालात से निपटने के लिए जगह-जगह बेरिकेडिग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *