नेशनल हेराल्ड स्थित यंग इंडिया का दफ्तर ईडी ने सील किया
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

नेशनल हेराल्ड स्थित यंग इंडिया का दफ्तर ईडी ने सील किया

Aug 3, 2022
Spread the love

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने आज बड़ी कार्यवाही करते हुए दिल्ली स्थित नेशनल हेराल्ड स्थित यंग इंडिया के आफिस को सील कर दिया। कल ईडी ने इस दफ्तर की तलाशी ली थी। तलाशी के बाद आज उस पर मोहर लगाते हुए सील कर दिया गया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व राहुल गांधी से पूछताछ के बाद ईडी की यह बड़ी कार्यवाही मानी जा रही है। यंग इंडियन कंपनी के 38 % शेयर सोनिया गांधी जबकि इतने ही शेयर राहुल गांधी के पास हैं। यंग इंडिया ही वह कंपनी है जिसने असोसीटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी AJL का टेकओवर किया था।

दरअसल, ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेराल्ड हाउस समेत बारह स्थानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी से पूछताछ की जा चुकी है। पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था। इसका जवाब देते हुए सोनिया ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी।

बता दें कि ईडी को आशंका है कि डोटेक्स कंपनी ने एक करोड़ रुपये का जो लोन यंग इंडिया को दिया है वो मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए दिया गया है। अधिग्रहण में यंग इंडिया कंपनी को एजेएल (AJL) के 9 करोड़ शेयर मिले तो वहीं सोनिया और राहुल गांधी ने कहा कि पैसों के लेन-देन का पूरा मामला मोतीलाल वोरा देखा करते थे।

दरअसल, यंग इंडिया के चार शेयर होल्डर सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस थे। इसमें से सोनिया और राहुल के पास कंपनी की 76 फीसदी हिस्सेदारी थी। नेशनल हेराल्ड ने अपना लोन चुकाने के लिए कांग्रेस को 90 करोड़ रुपये का लोन दिया था जिसे बाद में पार्टी ने माफ कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *