वाराणसी कोर्ट ने खारिज की मांग , नहीं होगी ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग
BREAKING उत्तर प्रदेश

वाराणसी कोर्ट ने खारिज की मांग , नहीं होगी ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग

Oct 14, 2022
Spread the love

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का मामला गरमाया हुआ है। हिंदू पक्ष के यहां मंदिर होने के दावे के चलते सेशन कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कराया था। सर्वे में हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का दावा किया था। जबकि मुस्लिम पक्ष की ओर से इसे फवारा बताया गया था। बता दे हिंदू पक्ष ने इस कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की मांग की थी जिसे वाराणसी कोर्ट ने आज खारिज कर दिया है।

जिला जज अजय कृष्ण ने शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है। जो हिंदू पक्ष के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

जिला जज ने मांग को खारिज करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था जहां भी कथित शिवलिंग पाया गया है उसे सुरक्षित रखा जाए। क्योंकि अगर कार्बन डेटिंग के दौरान कथित शिवलिंग को क्षति पहुंचती है तो यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होगा? और इसी के साथ आम जनता की भावनाओं को भी चोट पहुंच सकती है।

बता दें कार्बन डेटिंग से लकड़ी ,चारकोल, पुरातात्विक खोज ,हड्डी ,चमड़े बाल और खून के अवशेष की पूर्व पता चल जाती है। कार्बन डेटिंग से अनुमानित उम्र ही पता लगाई जा सकती है सटीक उम्र का पता लगाना मुश्किल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *