चींखती रह गई महिलांए, बिना बेहोश किये ज़बरन कर दी नसबंदी
BREAKING Firstbyte update

चींखती रह गई महिलांए, बिना बेहोश किये ज़बरन कर दी नसबंदी

Nov 17, 2022
Spread the love

एक बार फिर बिहार से चैंकाने वाला मामला सामने आया है। बिहार के खगड़ियों मे महिलाओं की नसबंदी के दौरान लापरवाही बरती गई। महिलाओं ने स्वास्थय कर्मियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होने ज़बरन महिलाओं के हाथ-पैर पकड़कर और मुंह बंद करके ऑपरेशन कर दिया। इस दौरान वे चींखती चिल्लाती रही लेकिन स्वास्थय कर्मियों ने उनकी एक न सुनी। बताया जा रहा है कि ग्लोबल डवलपमेंट इनिटिवेट नाम की एक प्राइवेट एजेंसी ने यह ऑपरेशन कराया है।

जिले के अलौली सामुदायिक स्वास्थय केंद्र मे परिवार नियोजन कराने आई कई महिलाओं को बिना बेहोश किये ही ज़बरन नसबंदी का ऑपरेशन किया गया। इस दौरान महिलाएं चिल्लाती रही लेकिन ज़बरन उनके हाथ-पैर पकड़कर ऑपरेशन कर दिया गया।

बता दें इसी महीने जिले के परबत्ता प्राथमिक स्वास्थय केंद्र में भी ऐसी ही लापरवीही सामने आई थी।परबत्ता प्राथमिक स्वास्थय केंद्र में महिलाओं को ऑपरेशन से पहले घंटो फर्श पर लेटाकर रखा था। इस कंपनी को भी परिवार नियोजन का ठेका मिला है।
डाॅक्टर्स के अनुसार ऐसी हालत मे इंफेक्शन और दर्द से महिलाओं की मौत भी हो सकती थी। इसी के साथ सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ ने कहा कि अलौली मामले की जांच करायी जायगी साथ ही रिर्पोट आने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायगी। इसी के साथ परबत्ता मामले में पीएचसी प्रभारी से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *