एनडीए की मेरिट में कृति भार्गव की 332वी आल इंडिया रैंक
Exclusive Firstbyte update मेरठ आस-पास

एनडीए की मेरिट में कृति भार्गव की 332वी आल इंडिया रैंक

Nov 19, 2022
Spread the love

भारत सरकार द्वारा जारी की गई राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए)और नौसेना अकादमी परीक्षा (1), 2022 के मेरीट में कृति भार्गव ने 332वी रैंक हासिल की है। जिसके बाद जनवरी 2023 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना, नौसेना और वायु सेना विंग के 149वें कोर्स और 111वें भारतीय नौसेना अकादमी कोर्स (आईएनसी) में भर्ती के लिए कृति भार्गव का चयन हो सकता है। कृति ने अपनी पहली पसंद वायु सेना को चुना है। हालांकि इस मेरिट लिस्ट में फिलहाल चिकित्सा परीक्षा के परिणामों को ध्यान में नहीं रखा गया है। जारी की गई मेरिट में देश भर से कुल 519 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। चयन किए गए इन उम्मीदवारों में से केवल 19 महिला उम्मीदवारों की सेना द्वारा भर्ती की जाएगी जिसमें थल सेना, वायु सेना और नौसेना शामिल है। वहीं महिला कैडेस के लिए ये दूसरा बैंच होगा।

कृति दसवीं तक छावनी स्थित सोफिया गर्ल्स स्कूल की छात्रा रही हैं। और ग्यारवहीं और बारहवीं में जागृति विहार स्थित के. एल. इन्टरनेशल स्कूल से साइंस की शिक्षा ग्रहण की है। कृति फिलहाल पूना स्थित फ्लेम विश्विद्यालय से लिबरल आर्टस से स्ननातक की शिक्षा ले रही है और हाल ही में इस यूनिवर्सिटी में बैंच कैप्टन की लिए भी चुनी गई है। कृति कि माता ऋतु भार्गव सोफिया गर्ल्स स्कूल में आर्टस की अध्यापिका हैं। जबकि पिता कमल भार्गव पेशे से वरिष्ठ अधिवक्ता व पत्रकार है। कृति का कहना है कि मेरा बचपन से सपना रहा है कि मैं एक दिन फाइटर पायलेट बनकर अपने तिरंगे के नीचे खड़ी हूं और देश की रक्षा कर सकूं। कृति ने दोनों दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में कई विषयों में सौ में सौ अंक लाकर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया था।

एनडीए के लिए इसी वर्ष 10 अप्रैल को परीक्षा आयोजित कि गई थी। इस परीक्षा में देश भर से लगभग सात लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। इसमें से लगभग सात हजार से भी कम उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर पाए थे। इसके उपरान्त देश की अलग छावनियों में एसएसबी के लिए उत्तीर्ण हुए छात्रों को बुलाया गया था। जिसमें से अब केवल 519 का चयन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *