योगी सरकार का बड़ा फैसला- बोर्ड में नकल करते पकड़े जाने पर लगेगी रासुका
BREAKING उत्तर प्रदेश लखनऊ

योगी सरकार का बड़ा फैसला- बोर्ड में नकल करते पकड़े जाने पर लगेगी रासुका

Jan 21, 2023
Spread the love
  • नकल करते पकड़े जाने पर लगेगी रासुका
  • विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद के आदेश
  • सामूहिक नकल पर होगा परीक्षा केंद्र डिबार
  • प्रश्न पत्र रखने को बनेगा अलग से कक्ष
  • 16 फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं

यूपी की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा को कड़ाई से संपन्न कराने का निर्णय लिया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रासुका के तहत कार्रवाई की जायेगी। इसी क्रम में सामूहिक नकल होने पर फौरन परीक्षा निरस्त कर परीक्षा केंद्र को डिबार कर दिया जायेगा। पेपर लीक न हो और इसके लिये जवाबदेही तय करने के लिये प्रश्न पत्र रखने के लिये प्रिंसिपल के रूम से अलग एक कमरा तैयार किया जायेगा। जिस तरीके से आदेश जारी हुआ है उसने भाजपा की कल्याण सिंह सरकार के दिनों की याद को ताजा कर दिया है। उन दिनों नकल करते पकड़े जाने पर छात्र को पुलिस के हवाले कर दिया जाता था।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस आशय के ये सभी निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने निर्देश भी दिया है कि केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की लिस्ट जल्द से जल्द तैयार कर ली जाए। दरअसल, अगले माह 16 फरवरी से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं।

बता दें कि 2023 की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के इस बार 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं। वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। आज से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में शुरू हो गई हैं। इस बार परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिए कॉपियों में बारकोड होगा। पहली बार कॉपियों के हर पेज पर बारकोड की व्यवस्था लागू होगी।

follow us on facebook https://www.facebook.com/groups/480505783445020
follow us on twitter https://twitter.com/home
follow us on you tube https://www.youtube.com/channel/UCQAvrXttAEoWXP6-4ATSxDQ
follow us on website https://firstbytetv.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *