अडानी के साथ बाबा रामदेव को भी झटका, निवेशकों के डूबे सात हजार करोड़
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

अडानी के साथ बाबा रामदेव को भी झटका, निवेशकों के डूबे सात हजार करोड़

Feb 7, 2023
Spread the love
  •  हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने साम्राज्य हिलाया
  • रिपोर्ट का असर अकेले अडानी ग्रुप पर ही नहीं
  • पंतजलि के कारोबार पर भी संकट मंडराया
  • एक सप्ताह में सात हजार करोड़ गवायें
  • अभी भी शेयर में लगातार आ रही गिरावट
हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने सिर्फ अडानी समूह के साम्राज्य को हिला कर रख दिया है यह कहना गलत होगा। रिपोर्ट भले ही अडानी ग्रुप पर आधारित है और इसके सार्वजनिक होने के बाद ग्रुप को सौ करोड़ से ज्यादा का फटका लगा हो लेकिन इसका भारी असर योग गुरू बाबा रामदेव की पतंजलि फूड्स पर भी पड़ा है। पिछले एक सप्ताह में पंतजलि फूड्स को सात हजार करोड़ रुपये का झटका लगा है। ऐसा कंपनी के शेयरों में लगातार हो रही गिरावट के बाद देखा गया है।
दरअसल, सोलह बड़ी कंपनियों के वित्तीय कथित घोटालों का खुलासा कर चुकी हिंडनबर्ग कंपनी ने गौतम अडानी की कंपनी को हिला कर रख दिया है। कंपनी के दावोंं व आरोपों के बाद अदानी ग्रुप को शेयरों की कीमत नीचे आने से अप्रत्याशित भारी नुकसान उठाना पड़ा है। यहीं कारण है कि एशिया के सबसे अमीर की लिस्ट में नंबर वन पर काबिज गौतम अडानी इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अब 21वें स्थान पर जा पहुंचे हैं। अड़ानी ने जहां अमेरिकी निवेश फ़र्म की रिपोर्ट को ‘दुर्भावनापूर्ण’ और ‘चुनिंदा ग़लत जानकारी’ पेश करने का आरोप लगाया है वहीं हिंडनबर्ग ने कहा कि वह अपनी रिसर्च पर कायम है और सभी सवालों का जवाब देने के लिये तैयार है। कंपनी ने यह भी है कि अडानी से 88 सवाल पूछे गये हैं। भारी गिरावट के बाद अडानी को देश के सबसे बड़े एफपीओ को वापस लेना पड़ा है। उधर, लोकसभा के दोनों सदनों में भी अडानी को लेकर विपक्ष विशेष रूप से कांग्रेस पीएम मोदी पर हमलावर है।

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी की निजी संपत्ति 127 अरब डॉलर से गिरकर 61.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। शेयर बाजार से लेकर संसद तक अडानी ग्रुप की कार्यप्रणाली को हल्ला मचा हुआ है। इस ताजातरीन घटनाक्रम के बीच योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि फूड्स भी झटके पर झटके खा रही है। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट 24 जनवरी से जारी है। 24 जनवरी को पतंजलि फूड्स के शेयर का दाम 1208 रुपये था, जो 3 फरवरी को गिरकर 907 रुपये पहुंच गया। इस शेयर में 25 फीसदी से अधिक की गिरावट आ चुकी है। तीन फरवरी को पतंजलि फूड्स के शेयर लोअर सर्किट पर पहुंच गया था। हालांकि सोमवार को कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार खुलने के साथ शेयर मामले में तेजी देखने को मिली है। आज पतंजलि के शेयर 936.90 पर पहुंच गए है। 3 फरवरी को कंपनी का मार्केट कैपिटल 32825.69 करोड़ रुपये हैं, जबकि 27 जनवरी को पतंजलि का मार्के कैप करीब 40,000 करोड़ रुपये के स्तर पर था।

एक हफ्ते में पतंजलि के मार्केट कैपिटल में 7000 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। पतंजलि का शुद्ध लाभ दिसंबर तिमाही में 15 फीसदी बढ़ा। इसका शुद्ध लाभ 269.18 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। शुद्ध लाभ में बढ़ोतरी के बाद भी कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली। 1208 रुपये वाला शेयर एक हफ्ते में गिरकर 904 रुपये पर पहुंच गया। सितंबर 2022 में पतंजलि फूड्स का मार्केट कैप 51 हजार करोड़ रुपये पर था, जो जनवरी 2023 में गिरकर करीब 33 हजार करोड़ पहुंच गई। अगर इस नंबर से कैलकुलेट करें तो पांच माह में निवेशकों को 18000 करोड़ से अधिक का फटका लग चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *