संसद सदस्यता बहाल, राहुल गांधी संसद पहुंचे, “इंडिया” ने किया स्वागत
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

संसद सदस्यता बहाल, राहुल गांधी संसद पहुंचे, “इंडिया” ने किया स्वागत

Aug 7, 2023
Spread the love

राहुल गांधी की सदस्यता अंतत बहाल कर दी गई है। लोकसभा सचिवालय ने सोमवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना जारी होते ही कांग्रेस ने कहा कि यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है। ये सत्य की जीत है, भारत के लोगों की जीत है। सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे जरूर शुरू हुई लेकिन मणिपुर के मुद्दे पर हंगामे के कारण कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। 136 दिन बाद राहुल गांधी की सदस्यता बहाल हुई है। राहुल गांधी संसद पहुंच गये हैं। उनके स्वागत में इंडिया के तमाम सांसद वहां मौजूद रहे।

दरअसल, मोदी सरनेम मानहानि केस में राहुल को निचली अदालत ने दो साल की सजा सुनाई थी। 23 मार्च को यह सजा सुनाई गई और चौबीस घंटे के भीतर ही उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई। इसके खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट में याचिका डाली गई लेकिन हाईकोर्ट ने भी सजा को बरकरार ही रखा। राहुल ने इस पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष निचली कोर्ट इस बात का जवाब नहीं दे पायी कि राहुल गांधी को अधिकतम ही सजा क्यों सुनाई गई है। इससे कम अवधि की सजा में भी काम हो सकता था। बता दें कि दो साल से कम की सजा होने की स्थिति में उनकी संसद सदस्यता समाप्त नहीं की जा सकती थी। माना जा रहा है कि यह अधिकतम सजा इसलिये ही सुनाई गई ताकि राहुल की सदस्यता समाप्त की जा सके। इसे आधार पाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राहुल की दो साल की सजा पर रोक लगा दी।

सजा पर रोक के साथ ही राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने का दबाव पड़ना शुरू हो गया था। कांग्रेस के प्रत्यावेदन पर लोकसभा स्पीकर का कथन था कि जैसे ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रति उन्हें मिल जायेगी, उस पर विचार किया जायेगा। आज सोमवार को संसद सदस्यता बहाल होते ही कांग्रेस ने तुरंत ही दो ट्वीट कर दिये। पहले ट्वीट में पार्टी ने संसद सदस्यता बहाली वाला नोटिफिकेशन शेयर करते हुए लिखा, यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है। वहीं दूसरे ट्वीट में अधीर रंजन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मिठाई खिलाते नजर आए। इसका वीडियो शेयर करते हुए पार्टी ने लिखा, राहुल गांधी जी की संसद सदस्यता बहाल हो गई। ये सत्य की जीत है, भारत के लोगों की जीत है।

लोकसभा सचिवालय की ओर से आज राहुल गांधी सदस्यता बहाल करने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट बायो को ‘अयोग्य सांसद’ से ‘संसद के सदस्य’ के रूप में अपडेट कर दिया है।

follow us on 👇

फेसबुक -https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर -https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें – https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट -https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम -https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *