अधिवक्ताओं के आंदोलन ने तूल पकड़ा, पांच को मुख्य सचिव व डीजीपी का पुतला फूंकेंगे
BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश मेरठ

अधिवक्ताओं के आंदोलन ने तूल पकड़ा, पांच को मुख्य सचिव व डीजीपी का पुतला फूंकेंगे

Sep 3, 2023
Spread the love
  • चार, पांच व छह सितम्बर को रहेगी हड़ताल
  • हापुड़ में अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज की घटना से उबाल
  • चार सितम्बर को परिसर में दिया जायेगा धरना
  • शांतिपूर्ण आंदोलन करने की अधिवक्ताओं को निर्देश
  • छह को होगी वैर्चुअल बैठक, तय होगी आगामी रणनीति
  • मांग पूरी न होने पर आंदोलन जारी रहेगा-बार अध्यक्ष

हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज की घटना तूल पकड़ चुकी है। शासन प्रशासन पर प्रभावी कार्यवाही न करने का आरोप लगाते हुए यूपी के अधिवक्ताओं का आंदोलन तेज हो गया है। आज राज्य विधिज्ञ परिषद , उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के सभी बार एसोसिएशन को पत्र लिखकर छह सितम्बर तक हड़ताल पर रहने के निर्देश दिये हैं। चार सितम्बर को शांतिपूर्ण धरने के बाद पांच सितम्बर को प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक का पुतला कचहरी परिसर में फूंकने की घोषणा की है। साथ ही यह भी कहा है कि इस दौरान कोई भी अधिवक्ता नियम विरुद्ध कोई कार्य न करें।

बता दें कि हापुड़ में महिला अधिवक्ता पर दर्ज एफआईआर का विरोध करते हुए अधिवक्ताओं ने जाम लगाकर हंगामा किया था। पुलिस ने उन्हें हटाने की कोशिश की तो वहां गर्मागर्मी हो गयी। कई अधिवक्ता पुलिस से भिड़ गए। इस पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। अधिवक्ताओं को गिरा गिरा कर पीटा गया। नाले में गिरे अधिवक्ताओं को भी लाठी का निशाना बनाया गया।

दरअसल, बीते शुक्रवार को कार से महिला अधिवक्ता प्रियंका त्यागी अपने पिता व दो अन्य के साथ हापुड़ से गाज़ियाबाद की तरफ जा रही थी। गढ़ रोड पर एक होटल के समीप एक बाइक सवार सिपाही से उनकी टक्कर हो गई थी। इसे लेकर वहां गर्मागर्मी हो गयी थी। पुलिस ने अधिवक्ता प्रियंका त्यागी आदि के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली थी।

इस घटना की सूचना जैसे ही मेरठ पहुंची , अधिवक्ता सड़क पर आ गये। उन्होंने कचहरी के मुख्य गेटों पर ताले डाल दिये। जुलूस निकालकर आईजी को ज्ञापन दिया। रास्ते में एक आईएएस ट्रेनी के गनर तरुण को अधिवक्ताओं ने पीट डाला था। तरूण की तरफ से 15 से 20 अज्ञात अधिवक्ताओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

उधर, आज उत्तर प्रदेश राज्य विधिज्ञ परिषद द्वारा जारी किये गये पत्र में अध्यक्ष शिवकिशोर गौड़ ने कहा है कि बार कांउसिंल आफ उत्तर प्रदेश द्वारा हड़ताल का आह्वान जारी रहेगा। यह भी तय किया गया है कि मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखकर 24 घंटे में मुलाकात के लिये समय मांगा जाये। ताकि अधिवक्ताओं की समस्या से उन्हें अवगत कराया जा सके।

पत्र में अध्यक्ष शिव किशौर गौड़ ने यह भी निर्देश दिये हैं कि 4 सितम्बर को सभी अधिवक्ता साढ़े ग्यारह बजे शांतिपूर्वक ढंग से ज्ञापन देंगे और धरना देंगे। पांच सितम्बर को अधिवक्ता मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक का कचहरी परिसर में पुतला फूंकेगे। इस बात का विशेष ध्यान रखा जायेगा कि सारे कार्य शांतिपूर्ण ढंग से हो, कोई भी अधिवक्ता नियम विरुद्ध कोई कार्य नहीं करेगा। छह सितम्बर को वर्चुअल आपात बैठक तीन बजे होगी, जिसमें आगामी रणनीति तय की जायेगी। छह सितम्बर को भी हड़ताल जारी रहेगी।

बार काउंसिल आफ यूपी ने हापुड़ के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक का तबादला करने, लाठीचार्ज के दोषी पुलिस कर्मियों पर मुकदमा दर्ज करने, प्रदेश भर में अधिवक्ताओं पर दर्ज किये गये मुकदमें खत्म करने, एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट पारित कर तुरंत प्रदेश में लागू करने के साथ ही हापुड़ के घायल अधिवक्ताओें को तुंरत मुआवजा देने की मांग की है। शिव किशोर गौड ने पत्र में यह भी उल्लेखित किया है कि प्रदेश के सभी अधिवक्ता अनुशासन में रहते हुए शांतिपूर्ण ढंग से कार्य करेंगे व कलमबंद हड़ताल रहेगी। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि अधिवक्ताओं का हथियार उनकी कलम है न की लाठी डंडा।

follow us on 👇

फेसबुक -https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर -https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें – https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट -https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम -https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *