बाइडेन से लगाई टिकैत ने गुहार, पीएम मोदी से करें कृषि कानून पर वार्ता
BREAKING Delhi / NCR देश-विदेश

बाइडेन से लगाई टिकैत ने गुहार, पीएम मोदी से करें कृषि कानून पर वार्ता

Sep 24, 2021
Spread the love

 

तीन कृषि कानून के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी

एक साल से जारी है किसानों का प्रदर्शन

सात सौ से ज्यादा किसान इस दौरान मारे गये

टिकैत ने बाइ़डन से कहा कि वह इस पर भी मोदी से चर्चा करें 

 

नई दिल्ली। तीन कृषि बिलों के खिलाफ किसान संगठनों की आवाज अमेरिका के माध्यम से उठाने की कोशिश की गई है। ऐसा भाकियू नेता राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को ट्वीटर के माध्यम संदेश भेज कर किया है। संदेश में कहा गया है कि पीएम मोदी के साथ इस मसले पर भी वह वार्ता करें। आज रात वाशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो बाइडेन से मुलाकात प्रस्तावित है।

किसान नेता राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को टैग करते हुए ट्वीट किया कि केंद्र सरकार द्वारा लाये गये तीन कृषि कानून का देश के किसान विरोध कर रहे हैं। पिछले ग्यारह माह में सात से ज्यादा किसान इस दौरान मारे जा चुके हैं, लिहाजा इन काले कानून को वापस लिया जाना बेहद जरूरी है। राकेश टिकैत ने कहा कि जो बाइडेन पीएम मोदी के साथ होनी वाली बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा अवश्य करें।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे (भारतीय समयानुसार) व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच ये पहली बैठक होगी। इस दौरान दोनों देशों के संबंध, निवेश, कोरोना संकट, अफगानिस्तान समेत अन्य मसलों पर बातचीत की जाएगी। आपको याद दिला दें कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसान देश में प्रदर्शन कर रहे हैं। राकेश टिकैत की अगुवाई में दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन हो रहा है, जबकि दिल्ली-सिंघु बॉर्डर, दिल्ली-टिकरी बॉर्डर पर भी किसानों का जमावड़ा है। पिछले एक साल से किसानों का हल्ला बोल जारी है। किसानों की मांग है कि तीनों कानूनों को वापस लिया जाए और एमएसपी की गारंटी दी जाए। किसान संगठनों और सरकार के बीच कई दौर की चर्चा हो चुकी है, लेकिन कोई सहमति नहीं बन पाई है। हालांकि, अब लंबे वक्त से दोनों पक्षों के बीच बातचीत भी बंद हो चुकी है। सरकार ने तीनों कानून को वापस लेने से इनकार किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *