आम आदमी पर महंगाई की और मार, अब वॉशिंग पाउडर और शैम्पू भी हुआ महंगा
Exclusive Firstbyte update

आम आदमी पर महंगाई की और मार, अब वॉशिंग पाउडर और शैम्पू भी हुआ महंगा

Oct 28, 2021
Spread the love

 

नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल के रेट में लगातार इजाफे के बाद एफएमसीसी कंपनी प्रोक्टर एंड गैंबल ने अपने अधिकांश ब्रांडों जैसे Tide, Ariel, Head & Shoulders, और Pantene की कीमतों में इजाफा कर दिया है। प्रॉक्टर एंड गैंबल ने अपने ज्यादातर उत्पादों की कीमतों में चार से ग्यारह फीसदी तक बढ़ोतरी की है। इसके अलावा महंगाई का असर अन्य रोजमर्रा जीवन से जुड़े अन्य क्षेत्रों में भी पड़ा है।

 

अब वॉशिंग पाउडर – शैम्पू हुआ महंगा 
मनीकंट्रोल के मुताबिक कंपनी ने डिटर्जेंट पाउडर ब्रांड एरियल और टाइड के बड़े पैक आकार की कीमतों में 4-5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जबकि इसके पर्सनल केयर ब्रांड पैंटीन और हेड एंड शोल्डर की कीमत में 10 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। हाल ही में कंपनी ने माल ढुलाई और कच्चे माल की लागत के कारण अपने सौंदर्य उत्पादों की कीमतों में भी बढ़ोतरी की थी।

कई FMCG कंपनियों ने बढ़ाये दाम
हाल ही में, कई एफएमसीजी कंपनियों मसलन हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स , मैरिको और डाबर इंडिया ने भी अपने उत्पादों की कीमतों में वृद्धि की है। कीमत बढ़ाने का मकसद बढ़ती लागत के चलते मार्जिन पर प्रभाव को कम करना है। कंपनियों की दलील है कि कच्चा माल लगातार महंगा हो रहा है तो महंगे डीजल के चलते ट्रांस्पोर्टशन लागत भी बढ़ा है जिसके कंपनियों को दाम बढ़ाने के मजबूर होना पड़ा है।

महंगाई से राहत नहीं 
आम आदमी पहले से वैसे महंगे खाने के तेल, साग-सब्जी, पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस और महंगे पीएनजी-सीएनजी से परेशान था, अब घर के लिये जरुरी साबून  सर्फ और शैम्पू भी महंगा होता जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *