दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट ने दी दो दिन के लाकडाउन की सलाह
BREAKING Delhi / NCR Firstbyte update राष्ट्रीय

दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट ने दी दो दिन के लाकडाउन की सलाह

Nov 13, 2021
Spread the love
  • दिल्ली में लगातार बढ़ रहा है प्रदूषण
  • नियंत्रण बोर्ड ने दी घरों से न निकलने की सलाह
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा केवल किसानों को ही जिम्मेदार नहीं बताया जा सकता
  • सरकार बताये क्या उपाय हैं प्रदूषण रोकने के उसके पास
  • वाहन, डस्ट, निर्माण भी इसके लिये जिम्मेदार

दिल्ली में प्रदूषण के हालात कल से ज्यादा खराब हो गये हैं। प्रदूषद के स्तर पर नजर रखने वाली संस्था सफर ने आगामी तीन दिन स्थिति और गंभीर होने की चेतावनी दी है। इसे देखते हए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगो को घरों से बाहर न निलने की सलाह दी है। वही आज सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार पर बेहद गंभीर टिप्पणी करते हुए कहा कि आप केवल किसानों को प्रदूषण के लिये जिम्मेदार ठहरा रहे हैं लेकिन यह सिर्फ 40 फीसदी है। दिल्ली को नागरिकों पर नियंत्रण रखने के लिये क्या उपाय कर रही ही है यह बताया जाये, इस बीच, दो दिन का लाकडाउन भी लगाये जाने की सलाह कोर्ट ने दिल्ली सरकार को दी है।

आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने कहा कि वह यह बताना नहीं चाहते थे कि प्रदूषण पर पराली जलाने का कितना असर है और बाकी पटाखे, वाहन, डस्ट और निर्माण का कितना योगदान। लिहाजा दिल्ली सरकार यह बताये कि प्रदूषण पर नियंत्रण के उनके पास क्या उपाय हैं। अगर संभव है तो दो दिन का लाकडाउन लगा दें।

बता दें कि दिल्ली में आज प्रदूषण का हाल कल से ज़्यादा खराब है। कल जहां दिल्ली का एक्यूआई 462 दर्ज किया गया था, वहीं आज एक्यूआई 541 दर्ज किया गया है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। प्रदूषण स्तर पर नजर रखने रखने वाली संस्था सफर ने हानिकारक हवा के स्तर की चेतावनी दी है। आने वाले तीन दिनों में पीएम 10 का स्तर 606 तक जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *