BREAKING Firstbyte update Latest देश-विदेश

भूटान में चीन ने बसाए गांव, मोदी सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस

Nov 18, 2021
Spread the love

पाकिस्तान व चीन के नाम पर हमेशा विपक्ष को कठघरे में खड़ा करने वाली भाजपा की केंद्र सरकार पर अब कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस की तरफ से आरोप लगाया गया है कि चीन ने डोकलाम के पास कई गांव बना दिये हैं, करीब 100 वर्ग किलोमीटर पर कब्जा भी जमा लिया है, लेकिन मोदी सरकार चुप है, उसे इस पर जवाब देना होगा। इस बीच, ओपन सोर्स अकाउंट डेट्रस्फा ने चौंकाने वाला दावा करते हुए कहा है कि चीन ने भूटान में चार नए गांव बना लिए हैं। ये गांव डोकलाम के पास है जहां से भारत का ‘चिकन नेक’ गुजरता है। चीन की तरफ से ये कथित गांव मई 2020 से लेकर नवंबर 2021 में तैयार किए गए हैं। जाहिर है कि ये आरोप और दावे भाजपा की केंद्र सरकार की पेशानी पर बल डालने वाले साबित होंगे।
कांग्रेस के प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने आज गुरुवार को कहा कि मोदी सरकार का देश की ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ और ‘क्षेत्रीय अखंडता’ के साथ अक्षम्य और बेशर्म समझौता एक बार फिर बेनकाब हो गया है। प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने अदम्य साहस और बलिदान के साथ चीनी घुसपैठ और आक्रमण का सामना करने वाले हमारे सशस्त्र बलों की अद्भुत वीरता और साहस को कम करके आंका है। नई सेटेलाइट तस्वीरें चीनी सैन्य हरकतों के बारे में बता रही हैं कि पिछले सालभर में उसकी ओर से भूटानी क्षेत्र में कथित तौर पर कई चीनी गांवों का निर्माण कराया गया है। यह कथित निर्माण करीब 100 वर्ग किमी (25,000 एकड़) के क्षेत्र में कई गांवों में फैले हुए दिखाई दे रहे हैं। गांवों में यह निर्माण मई 2020 और नवंबर 2021 के बीच किया गया है।

उन्होंने कहा कि ये नए गांव डोकलाम पठार के पास स्थित हैं जहां 2017 में भारत और चीन के बीच आमना-सामना हुआ था, जिसके बाद चीन ने इस क्षेत्र में सड़क निर्माण गतिविधि को फिर से शुरू करने के लिए भारतीय सुरक्षा को दरकिनार कर दिया था। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भूटान की धरती पर नया निर्माण हमारे देश के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि भारत ने ऐतिहासिक रूप से भूटान को अपनी विदेश संबंध नीति पर सलाह दी है और अपने सशस्त्र बलों को प्रशिक्षित करना जारी रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *