मुकेश अंबानी की बादशाहत को ऐसे दी अडानी ने  टक्कर
BREAKING Exclusive Firstbyte update देश-विदेश

मुकेश अंबानी की बादशाहत को ऐसे दी अडानी ने टक्कर

Nov 25, 2021
Spread the love
  • तेजी से बढ़ रही है गौतम अडानी की संपत्ति
  • फिलहाल मुकेश एशिया के सबसे अमीर व दुनिया के12वें अमीर
  • गौतम एशिया के दूसरे व दुनिया के 13वें सबसे अमीर
  • अंबानी ग्रुप के शेयर लुढ़के तो अडानी के चढ़े

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स भले ही हों लेकिन जिस तरह से गौतम अडानी की संपत्ति में दिन दूनी रात चौगनी वृद्धि हो रही है वह मुकेश अंबानी की बादशाहत को चुनौती दिखाई दे रही है। गौतम अडानी अब दौलत के मामले में मुकेश अंबानी के बेहद करीब पहुंच गये हैं। रोजाना आय के मामले में पहले ही अड़ानी मुकेश को पीछे छोड़ चुके हैं। यह भी एक बड़ा तथ्य है कि मोदी राज में इन दोनों की संपत्ति में अप्रत्याशित व अकल्पनीय इजाफा हुआ है। वह भी तब जब कोरोना काल का सीधा असर आम आदमी की आय पर पड़ा हो।

दरअसल, रिलायंस समूह के शेयरों में गिरावट और अडानी समूह के शेयरों में मजबूती की वजह से दोनों की अपार संपत्ति के अंतर का यह फासला बहुत कम रह गया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक गुरुवार 25 नवंबर को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटकर 89.7 अरब डॉलर (करीब 6.68 लाख करोड़ रुपये) रह गई है। वहीं गौतम अडानी की संपत्त‍ि बढ़कर 89.1 अरब डॉलर (करीब 6.64 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है। यह संकेत भर है कि जल्द ही अडानी पहले पायदान पर काबिज हो सकते हैं।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की संपत्ति में बुधवार को 1.32 अरब डॉलर (करीब 9,841 करोड़ रुपये) की कमी आई, जबकि गौतम अडानी की संपत्त‍ि में 37.5 करोड़ डॉलर (करीब 2795 करोड़ रुपये) की बढ़त हुई। यह बात और है कि बावजूद इसके मुकेश एश‍िया के सबसे अमीर और दुनिया के 12वें अमीर के पायदान पर बने हुए हैं। गौतम अडानी एश‍िया के दूसरे और दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्स हैं। बीते दिवस कई मीडिया रिपोर्ट ऐसी भी आई थीं कि गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है लेकिन ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से यह साफ है कि अभी गौतम अडानी पीछे हैं। ब्लूमबर्ग हर दिन के आंकड़ों के मुताबिक इंडेक्स प्रकाश‍ित करता है और इसकी रिपोर्ट को प्रमाण‍िक माना जाता है।

रिलायंस समूह की प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बुधवार को बीएसई पर 1.48% टूटकर 2350.90 रुपये पर बंद हुए थे तो दूसरी तरफ अडानी समूह की शेयर बाजार में लिस्टेड 6 कंपनियों में से अडानी पोर्ट्स में 5 फीसदी और अडानी एंटरप्राइजेज में 2.76 फीसदी की तेजी आई। अडानी ग्रीन एनर्जी भी हरे निशान में बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *