कर्नाटक के दोनों संक्रमित बिजनेसमैन लौटे हैं दक्षिण अफ्रीका से, देश में ओमिक्रोन की दस्तक
BREAKING Firstbyte update देश-विदेश

कर्नाटक के दोनों संक्रमित बिजनेसमैन लौटे हैं दक्षिण अफ्रीका से, देश में ओमिक्रोन की दस्तक

Dec 2, 2021
Spread the love

देश में कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन ने अपनी दस्तक दे दी है। कर्नाटक के दो रोगियों में ओमिक्रोन के लक्ष्ण पाये गये हैं। इन दोनों की उम्र 66 व 46 साल है। हालांकि इनमें अभी हल्के लक्षण है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज स्वयं ओमिक्रोन के दो मरीज मिलने की पुष्टि की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ओमिक्रोन वैरिएंट के दोनों मरीज दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। दोनों बिजनेसमैन हैं। एक 11 तारीख और दूसरे 20 तारीख को भारत आए हैं। वैरिएंट की खबर सामने आने के बाद कर्नाटक हेल्थ डिपार्टमेंट ने साउथ अफ्रीका से लौटे 93 लोगों को ट्रैक किया था, जिसमें ये दो पॉजिटिव पाए गए थे, इनके सैंपल आगे ओमिक्रोन वैरिएंट की जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनो की हालत स्थिर है और आइसोलेशन में हैं।

अभी तक दुनिया के 29 देशो में 373 ओमिक्रोन के केस सामने आये हैं। ये ओमिक्रोन वैरिएंट बीटा और डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता है। इस वैरिएंट में 45 से 52 म्यूटेशन देखे गए हैं। लव अग्रवाल ने बताया कि जो भी यात्री एट रिस्क देशों से आ रहे हैं, उनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है। अगर कोरोना की पुष्टि होती है तो उन्हें गाइडलाइन के मुताबिक, ट्रीट किया जाता है. अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें सात दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *