अमेरिका जाने का एयर टिकट पांच लाख रू तक पहुंचा, मारामारी तेज
BREAKING Delhi / NCR Firstbyte update देश-विदेश

अमेरिका जाने का एयर टिकट पांच लाख रू तक पहुंचा, मारामारी तेज

Dec 3, 2021
Spread the love

  • कोविड के नये वैरिएंट ने सभी को परेशानी में डाला
  • अमेरिका जाने का एयर टिकट पांच लाख तक पहुंचा
  • पश्चिम देशों की अगले पंद्रह दिन सभी फ्लाइट फुल

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनिया को सांसत में डाल रखा है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों में इसे लेकर भारी चिंता है। ये लोग जल्द से जल्द अपनी यात्रा करना चाहते हैं, यह भी जानकारी में आया है कि बड़ी संख्या में लोग अपनी पहले से तय यात्राओं को प्रीपोन कर रहे हैं। इसका असर यह हुआ है कि इस वक़्त अमेरिका, यूके, कनाडा जैसे देशों के टिकटों के दाम दो गुने से भी ज़्यादा हो गए हैं। इन देशों के लिए अगले 15 दिनों तक की फ़्लाइटें फ़ुल हो चुकी हैं। हालत यह है कि अमेरिका जाने का एयर टिकट 4 से 5 लाख रूपए में मिल रहा है। इस पर भी अगले 15 दिनों की एडवांस बुकिंग ज़रूरी हो गई है।

ओमिक्रोन को देखते हुए जारी नई गाइड लाईन के मुताबिक़ दिल्ली एयरपोर्ट पर भी बड़ी तैयारियां की गई हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए मौजूदा नियमों के मुताबिक़ हर विदेश से आने वाले यात्री को कोविड टेस्ट के दो ऑप्शन दिए जा रहे हैं। यात्री दोनों में से कोई एक विकल्प चुन सकते हैं। पहले ऑप्शन में 3500 रूपए में रैपिड पीसीआर टेस्ट हो रहा है जिसकी रिपोर्ट डेढ़ घंटे में आ जाती है। जबकि दूसरे ऑप्शन के मुताबिक़ 500 रूपए में आरटी-पीसीआर टेस्ट हो रहा है जिसकी रिपोर्ट 6 घंटे में आती है। इसके अलावा दिल्ली एयरपोर्ट पर 1400 यात्रियों के लिए एक होल्डिंग एरिया बनाया गया है जहां यात्री बिना किसी अतिरिक्त शुल्क अपनी टेस्ट रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर सकते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर बांग्लादेश, बोत्स्वाना, ब्राज़ील, मॉरीशस, ज़िम्बॉबवे, यूरोप, सिंगापुर और युनाइटेड किंगडम से आने यात्रियों के लिए इन नियमों का पालन करवाया जा रहा है.।जो यात्री पूरी तरह वैक्सिनेटेड नहीं हैं या पार्शियली वैक्सिनेटेड हैं उनका RT-PCR कराया जा रहा है. इसके बाद इन्हें 7 दिन होम क्वेरेंटिन करना होगा।

आगमन के 8वें दिन ख़ुद से आरटी-पीसीआर कराना ज़रूरी है। नेगेटिव आने पर भी 7 दिन सेल्फ़ हेल्थ मॉनिटरिंग करनी होगी। इसके अलावा चीन, न्यूज़ीलैंड और साउथ अफ़्रीका से आने वाले यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा। सभी को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा और 7 दिन का होम क्वारंटीन करना होगा। नई गाइड लाइन के मुताबिक सभी इंटरनेशनल पैसेंजर्स को एयर सुविधा पोर्टल पर अपना 14 दिन का सेल्फ डिक्लेरेशन देना ज़रूरी होगा कि वह कहाँ-कहाँ की यात्रा करके भारत आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *