सरकार से वार्ता के लिये संयुक्त किसान मोर्चा ने पांच नाम तय किये, 7 को हो सकता है कुछ फैसला
BREAKING Delhi / NCR Firstbyte update राष्ट्रीय

सरकार से वार्ता के लिये संयुक्त किसान मोर्चा ने पांच नाम तय किये, 7 को हो सकता है कुछ फैसला

Dec 4, 2021
Spread the love

कृषि कानून वापसी के बाद एमएसपी समेत बाकी मांगों पर सरकार से वार्ता करने के लिये संयुक्त किसान मोर्चा ने पांच नाम तय कर दिये हैं। पांच नामों की यह कमेटी अब अगले दो दिन में सरकार से समाधान का फार्मूला तैयार करेगी, जिस पर सात दिसम्बर को संयुक्त किसान मोर्चा बैठक कर आखिरी फैसला लेगा।

 शनिवार को सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हुई है। इसमें सरकार से बातचीत के लिए किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल, गुरनाम सिंह चढूनी, युद्धवीर सिंह, शिव कुमार शर्मा और अशोक धवले के नाम तय किए गए। बलबीर राजेवाल और युद्धवीर सिंह पहले से ही सरकार के साथ संपर्क में हैं। सरकार ने इनसे न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी कानून को लेकर कमेटी के लिए पांच नाम देने को भी कहा था। यह कमेटी सरकार से सभी लंबित मांगों खास तौर पर एमएसपी कानून, मुकदमों और मुआवजे पर बात करेगी। वहीं सरकार की तरफ से गृह मंत्री और कृषि मंत्री बात कर रहे हैं।

 कमेटी में बलबीर राजेवाल पंजाब से, गुरनाम चढूनी हरियाणा से, युद्धवीर सिंह यूपी से शिव कुमार शर्मा मध्यप्रदेश से और अशोक धवले महाराष्ट्र से रखे गए हैं। ये नाम सर्वसम्मति से तय हुए हैं। बैठक के बाद किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि  सरकार किसान नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत कर रही थी इसलिए औपचारिक बातचीत के मद्देनजर कमेटी बनाई गई है। संयुक्त किसान मोर्चा में मतभेद की खबरों को निराधार बताते हुए उन्होंने कहा कि सब एकजुट हैं और कोई भी फैसला एक साथ ही लिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *