BREAKING Delhi / NCR Latest राष्ट्रीय

BMW iX Electric SUV हुई लॉन्च, कीमत 1.15 करोड़

Dec 13, 2021
Spread the love

तेजी से बढ़ रहे लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में हिस्सा बढ़ाने के लिए बीएमडब्ल्यू ने सोमवार को अपनी फ्लैगशिप एसयूवी लॉन्च कर दी है। BMW iX Electric SUV की एक्स-शोरूम कीमत 1.15 करोड़ रुपये रखी गई है। इसके बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसकी डिलीवरी अगले साल अप्रैल से शुरू होने की उम्मीद जताई गई है। बात अगर भारतीय बाजार की हो तो यहां इस कार को मर्सिडीज ईक्यूसी, जगुआर आई-पेस और ऑडी ई-ट्रॉन से होगी।

इस कार की विशेष बात यह है कि इसे बनाने में जीवाश्म ईंधनों का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इस कार को तैयार करने में रेअर अर्थ मटीरियल का इस्तेमाल भी नहीं किया। इसे बनाने में प्लास्टिक से लेकर लेदर तक को रिसाइकल कर तैयार सामग्रियों का सहारा लिया गया है। बीएमडब्ल्यू ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में फ्रेम-लेस विंडो, बटन से चलने वाले इलेक्ट्रिक डोर ओपनर्स और सॉफ्ट क्लोज फंक्शन जैसे फीचर्स दिए हैं। दरवाजे के हैंडल बॉडी में ही इंटीग्रेट हैं। कंपनी ने इसे 14.9 इंच इंफोटेनमेंट और 12.3 इंच ड्राइवर डिस्प्ले से भी लैस किया है। कंपनी ने इसमें गोल स्टियरिंग के बजाय हेक्सगोनल स्टियरिंग व्हील दिया है।

इस कार में दो हाई वोल्टेज बैटरी हैं, जिनकी कुल क्षमता 76.6 kWh है। कंपनी ने दावा किया है कि यह एसयूवी एक बार फुल चार्ज करने पर 425 किलोमीटर तक चल सकती है। 11 kW AC चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में सात घंटे का समय लगता है। वहीं 50 kW DC और 150 kW DC चार्जर से इसे क्रमश: 73 मिनट और 31 मिनट में 80 फीसदी चार्ज करना संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *