BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

UP+YOGI, बहुत है UPYOGI, गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास कर मोदी ने दिया नया नारा

Dec 18, 2021
Spread the love
  • अब माफिया पर बुलडोजर चलता है तो पालने वाले दुखी होते है
  • सोतीगंज में देश भर के वाहन काटे जाते थे, योगी ने बंद करा दिये
  • नई विकास योजनाएं अब कागजों पर नहीं , धरातल पर उतर रही हैं
  • डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश में विकास कर के दिखा दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रख दी। करीब 594 किलोमीटर लंबे और छह लेन वाले इस एक्सप्रेस-वे पर करीब 36 हजार 200 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की लागत आयेगी। यहां आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब माफिया पर बुलडोजर चलता है, तो दर्द पालने-पोसने वाले को होता है। इसीलिए आज यूपी की जनता कह रही है ‘UP+YOGI’ बहुत है UPYOGI। उन्होंने इस मौके पर मेरठ के सोतीगंज बाजार का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां देश भर चोरी व लूट की गाड़ियां काटी जाती थी, कोई सरकार इस पर हाथ नहीं डाल पायी लेकिन योगी सरकार व स्थानीय प्रशासन ने इस बाजार को ही बंद करा दिया है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘’ये जो आज यूपी में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, जो नए एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं, नए रेलवे रूट बन रहे हैं, वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं.’’ ये वारदान हैं लोगों के समय की बचत, लोगों की सहूलियत में बढ़ोतरी, सुविधा में बढ़ोतरी, यूपी के संसाधनों का सही उपयोग, यूपी के सामर्थ्य में वृद्धि और यूपी में चौतरफा समृद्धि। मोदी ने कहा, ‘’यूपी को चलाने के लिए जिस दमखम की जरूरत है, जिस दमदार काम की जरूरत है, वो आज डबल इंजन की सरकार करके दिखा रही है। वह दिन दूर नहीं जब यूपी की पहचान next generation infrastructure वाले सबसे आधुनिक राज्य के रूप में होगी। यूपी में आज जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है वो ये दिखाता है कि संसाधनों का सही उपयोग कैसे किया जाता है। पहले जनता के पैसे का क्या-क्या इस्तेमाल हुआ है ये आप लोगों ने भली-भांति देखा है.’’

(समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी को देखिये 👇)

बता दें कि यह एक्सप्रेस वे मेरठ के बिजौली गांव के निकट से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर के अलावा अमरोहा से होकर गुजरेगा। यह एक्सप्रेसवे संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली के रास्ते प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक पहुंचेगा। एक्सप्रेसवे पूरी तरह से बन जाने के बाद यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला, उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन होगा।

इसी क्रम में गंगा एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में करीब 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा. यह हवाई पट्टी वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता देगी। इसके अलवा एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है। यह एक्सप्रेसवे 76 से होकर गुजरेगा. ऐसे में भूमि अधिग्रहण का काम तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। प्रशासन का दावा है कि करीब 98 प्रतिशत भूमि को अधिग्रहीत कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *