दिल्ली में जिम, स्पा और सिनेमाघर रहेंगे बंद, मेट्रो, रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ इजाजत
BREAKING Delhi / NCR राष्ट्रीय

दिल्ली में जिम, स्पा और सिनेमाघर रहेंगे बंद, मेट्रो, रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ इजाजत

Dec 28, 2021
Spread the love

कोरोना, ओमिक्रान के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ ही कई प्रतिबंध लगा दिये हैं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिये मेट्रो, बार और रेस्ट्रा 50 फीसदी क्षमता से चलाने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद कर दिये गये हैं।

मंगलवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान पर कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना की सकारात्मकता दर 0.5% से ऊपर रही है, इसलिए हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं। प्रतिबंधों को लागू करने का विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा। दिल्ली में कोविड -19 पॉजिटिविटी रेट बढ़ने के साथ यह रविवार को 0.55% पर पहुंच गया। आगे के लेवल में प्रतिबंधों का स्तर कोविड -19 पॉजिटिविटी रेट, नए मामलों और अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की स्थिति के आधार पर निर्धारित होंगे। प्रतिबंधों को येलो, एम्बर, ऑरेंज और रेड अलर्ट के तहत बांटा गया है। यलो अलर्ट का सबसे निचला स्तर है, वहीं रेड सबसे ज्यादा एहतियाती, जिसमें लॉकडाउन की स्थिति भी बनती है।

दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान येलो अलर्ट के तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। मेट्रो, रेस्टोरेंट, बार 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे। बता दें कि देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन के 653 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 186 लोग ठीक हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं। ओमिक्रोन के महाराष्ट्र में सर्वाधिक 167 मामले पाए गए हैं। दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले सामने आए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 6,358 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जबकि 293 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *