कस लीजिये चुनाव के लिये कमर, सात चरणों की घोषणा, 10 फरवरी से होंगे चुनाव
Firstbyte update उत्तराखंड

कस लीजिये चुनाव के लिये कमर, सात चरणों की घोषणा, 10 फरवरी से होंगे चुनाव

Jan 8, 2022
Spread the love
  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने की चुनाव तिथियोंं की घोषणा
  • दस फरवरी से शुरू होकर सात मार्च तक चलेंगे चरण
  • सभी पांच राज्यों में आज से आचार संहिता लागू
  • पंद्रह जनवरी तक कोविड के चलते चुनावी सभा, रैली, पदयात्रा पर रोक

कोरोना की कड़ी चुनौती के बीच पांच राज्यों के मतदाता विधानसभा के लिये होने वाले मतदान में भाग लेने के लिये कमर कस लें। चुनाव आयोग ने आज चुनावी तारीखों की घोषणा कर दी है। दस फरवरी से शुरू होने वाले वोटिंग के सात चरण सात मार्च को संपन्न होंगे। आज मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने इन तारीखों का ऐलान कर दिया। दस मार्च को वोटों की गिनती के साथ ही नतीजों की घोषणा भी कर दी जायेगी। चुनाव तिथि की घोषणा होते ही पांचों राज्यों में आज से आछार संहिता लागू हो गयी है। कोविड को देखते हुए आयोग ने पंद्रह जनवरी तक सभी रैली, सभा, पदयात्रा पर रोक भी लगा दी है। चुनाव के दौरान कोराना गाइडलाइंस का पालन करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण – 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवां चरण 7 मार्च को होगा। जहां तक बात यूपी की है तो आपको यहां याद दिला दें कि यहां भाजपा की सरकार है और उसका कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त हो रहा है। लिहाजा ऐसे में 14 मई से पहले यूपी विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रक्रिया पूर्ण कर लेनी है। यूपी में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं। यहां पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च 2017 में हुआ था। इस चुनाव में भाजपा के नेतृत्व में एनडीए 325 सीटें जीतकर सरकार बनाने में कामयाब हुआ था। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। योगी आदित्यनाथ के पहले ऐसे यूपी के मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है।

अब एक नजर साल 2017 के चुनावी नतीजे पर यूपी में कुल सीट 403 हैं जबकि बहुमत का आंकड़ा-202 है। यहां भाजपा 325, सपा  47, बसपा 19, कांग्रेस 7 व अन्य पांच सीटों पर काबिज हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *