BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

यूपी के मदरसो में अब राष्ट्रगान अनिवार्य, गुरूवार से लागू

May 12, 2022
Spread the love
  • अभी तक मदरसों में सुबह होती थी दुआ
  • अब दुआ के साथ राष्ट्रगान भी किया गया अनिवार्य
  • 24 मार्च को हुई बोर्ड बैठक में लिया गया था यह निर्णय
  • योगी सरकार द्वारा मदरसो में सुधार की प्रक्रिया जारी

उत्तर प्रदेश के मदरसो में अब सुबह दुआ के बाद राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। अभी तक मदरसों में सुबह दुआ ही कराई जाती थी लेकिन अब गुरूवार से प्रतिदिन राष्ट्रगान का गायन भी अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने इस आशय के आदेश भी जारी कर दिये हैं। रमजान माह के दौरान मदरसों में 30 मार्च से 11 मई तक अवकाश घोषित था और 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू हुईं लिहाजा यह आदेश गुरुवार से लागू हो गया है।

प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडेय ने नौ मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया था। यह आदेश गुरुवार से लागू हो गया है। रजिस्ट्रार एसएन पांडेय  ने आदेश में कहा है कि पिछली 24 मार्च को हुई बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप नए शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि प्रत्येक मदरसे में सुबह कक्षा शुरू होने से पूर्व दुआ के साथ राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा।

दरअसल, योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा मदरसों में सुधार के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में 24 मार्च को महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। जिसमें कई अहम निर्णय लिए गए थे। इसी बैठक में प्रतिदिन राष्ट्रगान का गायन अनिवार्य करने का भी निर्णय लिया गया था। इस संबंध में सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *