Exclusive Firstbyte update Latest देश-विदेश

उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली समेत इन जगहों के लिए मौसम विभाग का यलो अलर्ट, भारी बारिश के साथ गिर सकती है बिजली

May 30, 2022
Spread the love

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई स्थानों को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है । इसके मुताबिक राज्य के कई स्थानोंं पर तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हो सकती है और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं सामने आ सकती हैं । भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड की जिन जगहों के बारे में चेतावनी दी है उनमें उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले शामिल हैं । आमतौर पर यलो अलर्ट तब जारी किया जाता है जब मौसम विभाग को किसी आपदा की आशंका होती है । यलो अलर्ट जारी होने का मतलब है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा हालात पर चौकन्नी नजर रखी जाए और लोग मौसम को लेकर सचेत रहें, वे लापरवाही कतई न बरतें । इस अलर्ट का मतलब है कि घंटों तक भारी बारिश हो सकती है और बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं ।

बता दें कि उत्तराखंड में इन दिनों भारी संख्या में सैलानी और तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. इस बार चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की रिकॉर्ड भीड़ देखी जा रही है, ऐसे में मौसम विभाग द्वारा यलो अलर्ट के बाद लोगों को सावधान रहना होगा ।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा रहा है । वाराणसी और गोरखपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों को लेकर मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए बारिश होने की चेतावनी जारी की है । मंगलवार को मौसम साफ रहेगा. रविवार को राजधानी लखनऊ के आसमान में बादल छाए रहे । वहीं, राज्य के कई हिस्सों में लोग भीषण गर्मी के साथ भारी उमस का सामना कर रहे हैं ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *